एसएस देसवाल ने SSB और रजनी कान्त मिश्र ने BSF के महानिदेशक का पद संभाला

1789
SSB
एसएस देसवाल को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी-SSB) के महानिदेशक का चार्ज सौंपते रजनी कान्त मिश्र (दाएं). फोटो : SSB

आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल (एसएस देसवाल) ने आज (30 सितंबर) रजनी कान्त मिश्र से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी-SSB) के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया. एसएस देसवाल 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं जबकि रजनी कान्त मिश्र 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं.

श्री देसवाल ने पुलिस अधीक्षक पद पर कार्य करते हुए हरियाणा के रोहतक, भिवानी, फतेहाबाद जैसे मुख्य जिलों में अपनी सेवाएं दी हैं. महानिरीक्षक के रूप में उन्होंने अम्बाला और रोहतक जैसी बड़ी एवं महत्वपूर्ण रेंज में कार्य किया. वह 4 साल तक गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर रहे. 12 दिसम्बर 2014 से 20 नवम्बर 2015 तक वह हरियाणा आर्म्ड पुलिस के महानिदेशक रहे.

SSB
एसएसबी के महानिदेशक का पद संभालने के बाद एसएस देसवाल अपने कार्यालय में. फोटो : SSB

श्री देसवाल 1994 में डेप्युटेशन पर सीबीआई में शामिल हुए और वर्ष 1998 तक पुलिस पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत रहे. अपनी दूसरी प्रतिनियुक्ति पर उन्होंने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में दिसम्बर 2015 से अक्टूबर 2017 तक अपर महानिदेशक (एडीजी) के रूप में काम किया. आज एसएसबी के महानिदेशक का पद सम्भालने से पहले वह एसडीजी, बीएसएफ मुख्यालय के पद पर कार्यरत थे. देसवाल को राष्ट्र के लिये विशिष्ट और समर्पित सेवाएं प्रदान करने के लिये 2001 में पुलिस मेडल और 2012 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से भी नवाजा गया.

दूसरी तरफ, रजनी कान्त मिश्र ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ-BSF) के महानिदेशक का पदभार भी आज ही संभाल लिया. वह बीएसएफ के 24 वें महानिदेशक होंगे. उन्होंने केके शर्मा से पदभार ग्रहण किया. केके शर्मा आज ही रिटायर हुए हैं. केके शर्मा भारतीय पुलिस सेवा के 1982 बैच (राजस्थान कैडर) के अधिकारी हैं. केके शर्मा ने बीएसएफ में 6 साल से ज्यादा समय तक अपनी सेवाएं दीं. वह 2 साल 7 महीने तक बीएसएफ के महानिदेशक रहे. आज सुबह बीएसएफ मुख्यालय में केके शर्मा को भव्य रस्मी विदाई दी गई.

SSB
निवर्तमान DG BSF केके शर्मा से कार्यभार ग्रहण करने पहुंचे नये DG रजनीकांत मिश्र. फोटो : बीएसएफ
SSB
रजनीकांत मिश्र को BSF के महानिदेशक का पदभार सौंपते निवर्तमान DG BSF केके शर्मा. फोटो : बीएसएफ
SSB
और BSF के महानिदेशक की कुर्सी पर रजनीकांत मिश्र. सामने बैठे हैं केके शर्मा. पीछे अन्य अधिकारी. फोटो : बीएसएफ
रिटायर होने पर BSF के DG आईपीएस अधिकारी केके शर्मा को इस तरह दी गई विदाई. फोटो : बीएसएफ
SSB
रिटायर होने पर BSF के DG आईपीएस अधिकारी केके शर्मा को दी गई विदाई. फोटो : बीएसएफ