सरदार पटेल को याद करते हुए भारत ने यूं मनाया राष्ट्रीय एकता दिवस

11
राष्ट्रीय एकता दिवस
श्रीनगर में साइकिल रैली का नेतृत्व बीएसएफ में तैनात आईजी राजा बाबू ने किया.

भारत के पहले केंद्रीय गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर विभिन्न सुरक्षा बलों, पुलिस संगठनों से लेकर प्रशासनिक स्तर पर तो कार्यक्रमों का आयोजन हुआ ही स्कूलों और गैर सरकारी संस्थानों में भी समारोह हुए. देश की एकता को दर्शाते खेलों से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए. लौह पुरुष सरदार पटेल की याद में देश भर में राष्ट्रीय एकता और अखंडता बनाए रखने की शपथ लेने के प्रोग्राम भी किये गए. भ्रष्टाचार मुक्त भारत की थीम पर सतर्कता सप्ताह मनाने का ऐलान किया और इससे सम्बन्धित कार्यक्रम किये.

राष्ट्रीय एकता दिवस
राष्ट्रीय एकता दिवस पर सीआरपीएफ
राष्ट्रीय एकता दिवस
राष्ट्रीय एकता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

गुजरात में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा के प्रांगण में आयोजित ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ परेड के अवसर पर शपथ दिलाई. पर्वतीय इलाकों में सीमा की रखवाली करने वाली भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एटा नगर (33 वीं बटालियन), किमिन (10 वीं बटालियन), आलो (20 बटालियन) और कुल्लू (2 सरी बटालियन) में शपथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में सीमा सुरक्षा बल ने साइकिल रैली का आयोजन किया. राजधानी श्रीनगर में इस साइकिल रैली का पूरे 18 किलोमीटर तक के रूट पर, हुम्हामा हवाई अड्डा परिसर से निशात बाग़ तक, बीएसएफ में तैनात आईजी राजा बाबू ने नेतृत्व किया.

राष्ट्रीय एकता दिवस
राष्ट्रीय एकता दिवस पर भारत का नक्शा
राष्ट्रीय एकता दिवस
राष्ट्रीय एकता दिवस पर आईटीबीपी

जम्मू कश्मीर के सुंदरबनी में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल ने साइकिल और मोटर साइकिल रैली का आयोजन किया. इनमें जवानों के साथ सीआरपीएफ के अधिकारियों ने पूरे जोश के साथ हिस्सा लिया. सीआरपीएफ की 72 वीं बटालियन ने इन रैलियों का आयोजन सुंदरबनी, राजौरी और पुंछ में किया था.

राष्ट्रीय एकता दिवस
राष्ट्रीय एकता दिवस पर तिरंगे की धूम