दिल्ली पुलिस कर्मियों की सेहत के लिए कल्याण केंद्र और धन्वन्तरी रथ

21
दिल्ली पुलिस ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के साथ एक समझौते पर दस्तखत किये.

दिल्ली पुलिस के कार्मिकों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नई पहल की गई है. दिल्ली पुलिस ने इस पहल के तहत भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के साथ एक समझौते पर दस्तखत किये हैं. हाल ही में किये इस एमओयू (MOU) के तहत आयुष मंत्रालय दिल्ली पुलिस के कल्याण केन्द्रों पर आयुर्वेद डॉक्टर उपलब्ध करवा रहा है.

पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने आयुष मंत्रालय के डॉक्टर वाले धन्वन्तरी रथ को हरी झंडी दिखाकर कल्याण केंद्र के लिए रवाना किया. इस मौके पर ऐलान किया गया कि दिल्ली पुलिस के कर्मियों और उनके परिवार वालों के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आउटडोर जिमनेज़ियम भी खोले जायेंगे. इसे पुलिस परिवारों की जिस्मानी और मानसिक सेहत की बेहतरी के लिए उठाया गया अहम कदम माना जा रहा है.

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने आयुष मंत्रालय के डॉक्टर वाले धन्वन्तरी रथ को हरी झंडी दिखाई.

पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने कहा कि लम्बे समय तक लगातार ड्यूटी, काम के दबाव और खाने के लिए निश्चित समय तक न होने जैसे कई कारण हैं जो पुलिसकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य पर उलटा असर डालते हैं. ऐसे हालात को ध्यान में रखते हुए उनके और उनके परिवार वालों के लिए पुलिस कालोनियों में कल्याण केंद्र (Wellness Centres) खोले जा रहे हैं. दिल्ली की 6 पुलिस कालोनियों में कल्याण केन्द्रों की शुरुआत की गई है जो प्राथमिक चिकित्सा मुहैया कराने में सक्षम हैं. यहाँ पर आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से भी इलाज होता है और साथ ही साथ मानसिक समस्याओं के निदान के लिए फोन पर सलाह मशविरा देने यानि टेली काउंसलिंग की सुविधा भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here