एवरेस्ट की चोटी पर सफाई करने पहुंच गया BSF, बना रिकार्ड

668
माउंट एवरेस्ट
लवराज सिंह धर्मशक्तु के नेतृत्व में माउंट एवरेस्ट की चढाई करता बीएसएफ का अभियान दल. Photo/लवराज सिंह धर्मशक्तु के फेसबुक वाल से

रविवार को सुबह सुबह सीमा सुरक्षा बल को खुशखबरी मिली. दूसरे क्लीन ग्लेशियर अभियान पर निकला बीएसएफ का पहला पर्वतारोही दल आज माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गया. दूसरे दल के सदस्य आज रात चोटी के लिए चढ़ने की शुरुआत करेंगे.

बीएसएफ का अभियान दल
जज्बा : माउंट एवरेस्ट की चढाई करता बीएसएफ का अभियान दल. Photo/लवराज सिंह धर्मशक्तु के फेसबुक वाल से

लवराज सिंह धर्मशक्तु के नेतृत्व में बीएसएफ के इन अभियान दलों को 20 मार्च को दिल्ली से रवाना किया गया था. सातवीं बार माउंट एवरेस्ट के शिखर पर पहुँच कर लवराज सिंह ने नया रिकार्ड भी बनाया है. ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय हैं. अभियान दल के सदस्य एवरेस्ट पर फैलाया गया कचरा जमा करके साथ लायेंगे.

बीएसएफ ने अभियान दल के चोटी पर पहुँचने की सफलता की खबर ट्वीट करते हुए जीपीएस से ट्रेक की गई इमेज भी डाली है जिससे पता चलता है की 8848 मीटर की ऊंचाई पर ये दल 20 मई की सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर पहुंचा.
केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने इस अभियान दल की सफलता पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा है कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो बीएसएफ के जवान नहीं कर सकते. BSF 19 अभियानों के दौरान 36 चोटियां फतेह कर चुका है.