न्यू यार्क पुलिस में पगड़ीधारी पहली सिख महिला

648
न्यू यार्क पुलिस में पगड़ीधारी
गुरसच कौर न्यू यार्क पुलिस विभाग में शामिल की गई हैं.

अमेरिकी शहर न्यू यार्क की पुलिस को पहली पगड़ीधारी (केसगी धारी) महिला अधिकारी मिली है. गुरसच कौर नाम की ये महिला न्यू यार्क की सड़कों पर दिखाई देने के बाद इनकी फोटो वायरल हो गई है. गुरसच कौर न्यू यार्क पुलिस विभाग में आग्ज़िलेरी (सहायक) पुलिस आफिसर (APO) के तौर पर शामिल की गई हैं.

न्यू यार्क पुलिस विभाग
न्यू यार्क पुलिस विभाग में आग्ज़िलेरी (सहायक) पुलिस आफिसर (APO) के तौर पर शामिल गुरसच कौर
सिख पुलिस
सिख पुलिस

भारत के केन्द्रीय आवास व शहरी मामलों राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. ये तस्वीर किसी रेस्तरां मालिक हरजिंदर सिंह कुकरेजा ने ट्वीट की थी जिसे श्री पुरी ने री ट्वीट किया. ट्वीट में कहा गया कि पुलिस में इस वेशभूषा धारी महिला के होने से अमेरिका में सिखों और सिख पंथ के प्रति समझ बेहतर होने में मदद मिलेगी.

कुकरेजा ने साथ ही उम्मीद जाहिर की है कि ऐसा होने से वो नहीं होगा जो मेरे साथ या कनाडा के मंत्री के साथ हुआ. असल में यहाँ उस घटना का ज़िक्र किया गया है जब अमेरिका के एयरपोर्ट पर कनाडा के कैबिनेट मंत्री नवदीप बैंस की तलाशी के दौरान पगड़ी भी उतरवा ली गई थी.

श्री पुरी के ट्वीट पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी प्रतिक्रिया की है. उन्होंने उस बात का ज़िक्र किया है जब वो पिछली बार न्यू यार्क गये थे और वहां उन्होंने एक सिख पुलिस अफसर को देखा जो सड़क के बीचोंबीच था. अब्दुल्ला ने लिखा, ‘मैं उससे जाकर मिलना चाहता था लेकिन मैंने ऐसा इसलिए नहीं किया कि वो मुझे उसके काम में दखल देने वाला कोई मूर्ख ही न समझ ले ‘. अपने ट्वीट के साथ उमर अब्दुल्ला ने न्यू यार्क के सिख अफसर की फोटो भी लगाईं है.

1 COMMENT

Comments are closed.