सह सेना अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी का अमेरिका दौरा

6
लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी (फाइल फोटो)

भारत के सह सेना अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं. चार दिवसीय इस यात्रा का मकसद भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ाना है. वैसे अहम ये भी है कि दोनों देशों की सेनाओं ने दो संयुक्त अभ्यास करना भी तय कर रखा है.

सेना के एक प्रेस बयान के मुताबिक़ लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी थल, भारत-प्रशांत कमांड के सैन्य घटक – अमेरिकी सेना प्रशांत कमांड (यूएसएआरपीआरएसी) का दौरा करेंगे और अमेरिकी सेना के प्रशिक्षण और उपकरण क्षमताओं को देखने के अलावा सैन्य नेतृत्व के साथ बड़े पैमाने पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. बाद में, थल सेनाध्यक्ष भी भारत-प्रशांत कमांड के सैन्‍य घटक का दौरा करेंगे, जहाँ सैन्य सहयोग के पहलुओं और खरीद-फ़रोख़्त समेत दोनों सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने, प्रमुख क्षेत्रों में प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास और क्षमता निर्माण पर चर्चा की जाएगी.

उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा से भारत-अमेरिकी सेनाओं के बीच संचालनात्मक और युद्धक स्तर पर सहयोग बढ़ेगा. भारत कोविड-19 प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिका के साथ दो संयुक्त अभ्यासों युद्ध अभ्यास (फरवरी 2021) और वज्र प्रहार (मार्च 2021) में हिस्सा भी ले रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here