सेना, पुलिस, नेताओं और समाजसेवियों ने यूँ साथ में मनाई ये शाम

509
सेना
संतोष शर्मा अवार्ड समारोह में मिसेज इंडिया (2018) कीर्ति शर्मा को स्मृति चिन्ह भेंट करने के अवसर पर मुरली मनोहर जोशी, अमर सिंह, मेजर राकेश शर्मा व अन्य.

सेना, पुलिस, समाज सेवी, पत्रकार, धार्मिक संस्था के शीर्ष नेतृत्व से लेकर सियासी और कितने ही अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों का संगम रविवार की शाम दिल्ली में एक कार्यक्रम में देखने को मिला. पूर्व केन्द्रीय मंत्री और शिक्षाविद के अलावा अहम ओहदों पर रहे डॉ. मुरली मनोहर जोशी से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सांसद पुत्र अभिजीत मुखर्जी और स्वर्गीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र पूर्व सांसद सुनील शास्त्री भी इस कार्यक्रम में शामिल हुये.

देशभक्ति के गीतों से सजी ये शाम संतोष शर्मा अवार्ड कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के मानसरोवर पार्क क्षेत्र में आयोजित की गई. इस मौके पर दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के उपायुक्त डॉ जी रामगोपाल नाइक, भारतीय सेना के शौर्य चक्र विजेता मेजर राकेश शर्मा और कई दुर्दांत आतंकवादियों व अपराधियों को मुठभेड़ के दौरान ठिकाने लगाने के कारण ‘एनकाउन्टर स्पेशलिस्ट’ कहलाने वाले दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर विनय त्यागी समेत समाज में विभिन्न क्षेत्रों में कल्याण कार्य करने वाली शख्सियतों को सम्मानित किया गया.

सेना
सम्मान समारोह में इंस्पेक्टर विनय त्यागी, शिक्षाविद नीता दुआ, मेजर राकेश शर्मा, डीसीपी डा. जी. राम गोपाल नाइक (दाएं से बाएं).

ये कार्यक्रम हरेक साल, समाजसेवी संतोष शर्मा की याद में उनके परिवार के सदस्यों तथा वैद्यराज रघुवीर दत्त मेमोरियल समिति की तरफ से किया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सांसद पुत्र अभिजीत मुखर्जी के इस संस्था के मुख्य संरक्षक हैं. शायद एक वजह ये भी रही जो एक जमाने में भारतीय जनता पार्टी के सबसे असरदार नेता रहे मुरली मनोहर जोशी से लेकर समाजवादी पार्टी तक में रहे सांसद अमर सिंह और पूर्व सांसद सुनील शास्त्री ने मंच साझा किया.

जिन अन्य शख्सियतों को यहाँ सम्मानित किया गया, उनमें से रवि कालरा, कीर्ती मिश्रा (मिसेज इण्डिया 2018), हिमांशु कालिया व उनकी पत्नी ट्विंकल कालिया, अंजू महेश्वरी, डिम्पल वोहरा, चन्दन लाहिरी, महंत वैभव शर्मा, महंत गौरव शर्मा, गंगा राम, इरफ़ान राही आदि कुछ प्रमुख थे.

इस अवसर पर जहां हिंदू महासभा के चक्रपाणि महाराज थे तो दिल्ली के सीलमपुर से विधायक मतीन अहमद और पंजाब केसरी समाचार पत्र समूह के निदेशक अरूष चोपड़ा भी विशेष तौर पर उपस्थित थे. पिता के नाम को कायम रखने और इसके साथ समाज कल्याण में जुटे लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए 12 साल से इस तरह के कार्यक्रम आयोजन करने के लिये मुख्य अतिथि डॉ जोशी समेत तमाम वक्ताओं ने आयोजक दीपक शर्मा की प्रशंसा की. पूर्व गृह मंत्री बूटा सिंह की जगह उनकी बेटी गुरकीरत ने कार्यक्रम में शिरकत की.