भारत में 121 पुलिस अधिकारी गृह मंत्री मेडल से सम्मानित

50
Representational image

भारत में आपराधिक मामलों की जांच में बेहतरीन काम करने वाले विभिन्न राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों और केन्द्रीय पुलिस संगठनों के 121 पुलिस कर्मियों को वर्ष 2020 केन्द्रीय गृह मंत्री के पदक (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation, 2020) से सम्मानित किया गया है. इनमें से सीबीआई के 15 अधिकारी हैं. इन 121 अधिकारियों के और उनके राज्य के नाम पर गौर करने से पता चलता है कि कुछेक राज्यों के पुलिसकर्मियों को एक भी पदक नहीं मिल पाया. इसकी वजह पता नहीं चल सकी.

जांच में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों के लिए दो साल पहले यानि 2018 में इस पदक की शुरुआत की गई थी. इसका मकसद अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है.

For list of awardees click here

गृह मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई सूची के मुताबिक़ इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में से 15 केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के हैं. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के 10-10 पुलिस कर्मियों को मेडल दिया गया है. वहीँ इनमें 8 उत्तर प्रदेश पुलिस के और 7-7 कर्मी केरल व पश्चिम बंगाल पुलिस के हैं. बाकी कर्मी अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के हैं. इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं.

सम्मानित किये गए अधिकारियों में कुछेक ही एसपी या डीएसपी रैंक के हैं ज्यादातर सब इन्स्पेक्टर और इंस्पेक्टर रेंक के अधिकारी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here