शाहीन बाग फायरिंग : DCP चिन्मय बिस्वाल हटाये गये, ज्ञानेश फिलहाल दक्षिण पूर्व के प्रभारी

34
पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाला लडका.

चुनाव आयोग के आदेश के बाद दक्षिण पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (DCP) चिन्मय बिस्वाल से जिले का कार्यभार ले लिया गया है. फिलहाल उनकी जगह कुमार ज्ञानेश को ज़िले की कमान सौंपी गई है. वहीं चुनाव आयोग ने सरकार से कहा है कि उन तीन पुलिस अधिकारियों के नाम का पैनल भेजा जाए ताकि उनमें से किसी एक को दक्षिण पूर्व जिले का डीसीपी तैनात किया जा सके. जामिया मिलिया इस्लामिया और नागरिकता संशोधन क़ानून विरोध में चल रहे धरने वाली जगह पर हुई एक के बाद एक हो रही घटनाओं और उनसे निबटने में पुलिस के काम करने के तौर तरीके पर उठ रहे सवालों के मद्देनज़र ये फैसला लिया गया है.

चिन्मय बिस्वाल

 

दिल्ली में 8 फरवरी को होने वाले विधान सभा चुनाव के कारण चुनाव आचार संहिता लागू है जिसकी वजह से प्रशासनिक स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले या नियुक्तियां बिना चुनाव आयोग के आदेश या मंजूरी के नहीं हो सकतीं. लिहाज़ा इस मामले में भी चुनाव आयोग की इसी सन्दर्भ में भूमिका है.

घटनायें :

लोकसभा में पास हो चुके नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में शाहीन बाग़ नाम की जिस जगह धरना चल रहा है, वो जगह और इसके साथ ही जामिया मिलिया इस्लामिया भी दक्षिण पूर्व दिल्ली ज़िले के अंतर्गत है. यहाँ प्रदर्शनकारियों पर 17 साल के एक लड़के ने पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई थी. इसके दो दिन बाद शनिवार को कपिल गुर्जर नाम के नौजवान ने गोली चलाई थी. रविवार की रात भी ऐसी ही एक और घटना की खबर फैली. दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रति गुस्सा ज़ाहिर करने की शुरुआत तो तब ही हो गई थी जब आरोप लगे कि विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पुलिस ने जामिया यूनिवर्सिटी में घुसकर छात्रों को पीटा.

चुनाव आयोग का आदेश :

चुनाव आयोग ने भारतीय पुलिस सेवा के 2008 बैच के आईपीएस अधिकारी चिन्मय बिस्वाल को वर्तमान क्षेत्र से तुरंत प्रभाव से कार्यमुक्त किये जाने का आदेश जारी करते हुए उन्हें गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करने के लिए कहा है. वहीं दानिप्स के 1997 बैच के अधिकारी कुमार ज्ञानेश को उनकी जगह काम देखने के लिए निर्देशित किया है. हालांकि साथ ही पुलिस को कहा गया है कि ज़िले में नियमित डीसीपी की तैनाती के लिए अधिकारियों के नाम की लिस्ट तुरंत भेजे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here