आईएनडब्ल्यूटीसी का पाल नौका रेस मुकाबला ओलंपिक की तैयारी भी है

12
भारतीय नौसेना वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर की तरफ से आयोजित नौका रेस

मुंबई स्थित भारतीय नौसेना  वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर (आईएनडब्ल्यूटीसी -INWTC) की तरफ से 12 से 18 मई  तक यॉचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वाईएआई) सीनियर नेशनल्स-2024 प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है. इस पाल नौका दौड़ में हिस्सा लेने के लिए  देश भर के 10 प्रमुख नौकायन क्लबों के 82 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है. यह आयोजन भारतीय नौसेना सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए), नौसेना मुख्यालय के सहयोग से किया जा रहा है.

पालनौका  प्रतिस्पर्धा सभी वरिष्ठ ओलंपिक वर्गों के लिए एक राष्ट्रीय रैंकिंग कार्यक्रम भी है. यह  मुकाबला  का मुंबई बंदरगाह में कराया जा रहा है क्योंकि यह जगह  देश के नाविकों को राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान हेतु प्रतिस्पर्धा करने के लिए उपयुक्त है.

भारतीय नौसेना वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर की तरफ से आयोजित नौका रेस

आईएलसीए में कुल 7 पुरुष प्रतिभागी, आईएलसीए में 6 (महिला प्रतिभागी), 470 (मिश्रित), 49 (पुरुष), 49 एफएक्स (महिला), आईक्यूएफओआईएल (पुरुष), आईक्यूएफओआईएल (महिला), फॉर्मूला काइट (पुरुष) और फॉर्मूला काइट (महिला) वर्गों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. नौकायन दौड़ों का आयोजन 13 मई एक ही श्रृंखला में आयोजित किया जा रही है, इसके पश्चात 18 मई 2024 को एक पदक दौड़ आयोजित की जाएगी.

दौड़ का संचालन वर्ल्ड सेलिंग (world sailing)  की तरफ से नियुक्त अंतर्राष्ट्रीय रेस अधिकारियों और अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधीशों की एक टीम कर रही है .  यह दुनिया भर में नौकायन का शासी निकाय है. भारतीय रेस अधिकारियों के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और सिंगापुर के अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधीश एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी का गठन करेंगे.  यह इसलिए ताकि  खेल की निष्पक्षता और पूर्ण व्यावसायिकता के साथ प्रतिस्पर्धा के संचालन को सुनिश्चित किया जा सके .