16वीं कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह अगले डीजीएमओ होंगे

780
File Image
लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह

वर्तमान में भारतीय सेना की नगरोटा स्थित 16वीं कोर के जीओसी (General Officer Commanding-GOC) लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह अगले डीजीएमओ (Director General of Military Operations-DGMO) होंगे. वह 15 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का स्थान लेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को आतंकवाद रोधी आपरेशंस का व्यापक अनुभव है. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को ईस्टर्न कमांड का नया जनरल अफसर कमांडिंग इन चीफ (General Officer Commanding-in-Chief) बनाया गया है.

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह डीजीएमओ के रूप में जम्मू-कश्मीर से सटी नियंत्रण रेखा (LoC) समेत भारतीय सेना के विभिन्न आपरेशनों पर नजर रखेंगे. आतंकरोधी अभियानों का लंबा अनुभव रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल सिंह 2016 में जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार आतंकियों के लांचिंग पैड पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की योजना में शामिल रहे हैं.

वेलिंगटन (तमिलनाडु) स्थित डिफेंस सर्विस स्टाफ और महू स्थित आर्मी वार कालेज के छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल सिंह का कश्मीर घाटी में सेना की तैनाती में भी खासा योगदान रहा है. सियाचिन ग्लेशियर जैसे विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्रों में भी काम करने का उन्हें लंबा अनुभव है.

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह के शानदार सैन्य करियर का ज्यादातर समय जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी आपरेशंस का संचालन करने में बीता है. वह 1982 में भारतीय सेना की मद्रास रेजिमेंट में शामिल हुए और जनवरी 1984 में उनका तबादला पैराशूट रेजिमेंट (स्पेशल फोर्सेस) में कर दिया गया था.