उपराज्यपाल किरण बेदी ने 192 साल पुराने पेड़ को राखी बाँधी

747
किरण बेदी ने 192 साल पुराने वृक्ष को राखी बांधी.

अलग अलग तरह की पहल के लिए भी पहचान बना चुकी भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में केन्द्रशासित प्रदेश पुदुचेर्री की उपराज्यपाल किरण बेदी ने एक पेड़ को राखी बाँधी है. पेड़ भी असाधारण है जिसकी उम्र 192 साल है.

‘रक्षाबंधन से वृक्षबंधन’ नाम से प्रकृति की रक्षा के लिए की गई इस खूबसूरत पहल का नज़ारा तब देखने को मिला जब उपराज्यपाल किरण बेदी सप्ताहांत की सुबह के दौरे पर निकलीं. इस तरह का लगातार दौरा करने वाली शायद वो पहली उपराज्यपाल हैं. इस दौरे में अक्सर उनके साथ प्रशासन और पुलिस के अधिकारी भी रहते हैं जोकि शुक्रवार को भी थे. ये उनका 228 वां दौरा था.

दो सदी की आयु तक पहुँचने वाला ये पेड़ पुदुचेर्री के बोटेनिकल गार्डन में है जो किसी फ़्रांसीसी ने लगाया था लेकिन अब इस पेड़ का नाम बाला गांधी रखा गया. बाला गाँधी वर्तमान में पुदुचेर्री में कृषि निदेशक हैं. उन्होंने भी इस वृक्ष को राखी बाँधी.

रक्षाबंधन से अगले दिन विस्तारित रक्षाबन्धन के इस मौके पर किरण बेदी ने कहा की ये पवित्र धागा इस वृक्ष के प्रति आभार प्रकट करने का द्योतक है और इसके साथ ही हमने वृक्ष को अपने परिवार का हिस्सा बना लिया है. इस आयोजन के ज़रिये उपराज्यपाल किरण बेदी ने और आयोजकों ने संदेश दिया है कि पेड़ पौधों की न सिर्फ रक्षा करनी ज़रूरी है बल्कि इंसान को इन्हें अपने परिवार के सदस्य की तरह अपनाकर प्यार और पोषण देना चाहिए क्यूंकि ये हमें निस्वार्थ भाव से बहुत कुछ देते हैं.

इस आयोजन में बच्चों ने भी हिस्सा लिया. ऐसी ही एक बच्ची ने तो वृक्ष को राखी का धागा बांधते हुए तख्ती भी लटकाई जिस पर लिखा था-पेड़ पौधे मत करो नष्ट, सांस लेने में होगा कष्ट!