आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी बिहार पुलिस प्रमुख बनाए गए

335
आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी
आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी ने 20 दिसम्बर को बिहार पुलिस के महानिदेशक पद का कार्यभार संभाल लिया.

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राजविंदर सिंह भट्टी को बिहार का पुलिस प्रमुख बनाया गया है. एक दबंग अधिकारी के तौर पर चर्चित आईपीएस राजविंदर सिंह वर्तमान में केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और सीमा सुरक्षा बल में अपर महानिदेशक के ओहदे पर तैनात हैं. वे मूलत: पंजाब के रहने वाले हैं.

अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद के स्तर से इस बाबत अधिसूचना रविवार को जारी की गई थी. सोमवार को दिल्ली से रिलीव होने के बाद पटना पहुँचने पर मंगलवार की सुबह उन्होंने बिहार पुलिस के महानिदेशक पद का कार्यभार संभाल लिया. राजविंदर सिंह भट्टी को 1988 बैच के आईपीएस संजीव कुमार सिंघल के स्थान पर बिहार पुलिस का महानिदेशक बनाया गया है. आईपीएस सिंघल का कार्यकाल 19 दिसंबर 2022 तक है. राजविंदर सिंह 30 सितंबर 2025 तक बिहार के डीजीपी रहेंगे.

भारतीय पुलिस सेवा के 1990 बैच के अधिकारी राजविंदर सिंह भट्टी तब खासे चर्चा में आए थे जब उन्होंने बिहार के सीवान से सांसद रहे बाहुबली मोहम्मद शहाबुद्दीन को दिल्ली में छापा मारकर गिरफ्तार किया था. ये किस्सा 2005 का है जब, विधानसभा के चुनाव के दौरान, वे केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटकर बिहार में सारण रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) बनाए गए थे.

आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी
आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी

तब फरार शहाबुद्दीन के दिल्ली में रहने की खबर मिली थी. राजविंदर 5 अफसरों की टीम बनाकर वहां गए. शहाबुद्दीन के द्वारका इलाके में जिस फ्लैट में होने की खबर मिली थी, पहले वहां की रेकी की गई. इसके बाद एक महिला सब इंस्पेक्टर गौरी कुमारी को बिजली चोरी के एक मामले की जांच के बहाने से भीतर भेजा गया. जब इस बात की पुष्टि हो गई कि शहाबुद्दीन अंदर मौजूद है तो छापा मारकर उसे धर लिया गया क्योंकि सुरक्षा कारणों से सड़क या ट्रेन के रास्ते लाना जोखिम भरा था इसलिए गिरफ्तार शहाबुद्दीन को विशेष हेलिकॉप्टर के जरिए पटना लाया गया. इस घटना के बाद कुछ अन्य बाहुबलियों पर भी उन्होंने शिकंजा कसा और ऐसे ही ऑपरेशंस किए. सुरक्षा कारणों से उनको फिर से केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना पड़ा. तब उन्होंने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई – cbi ) में सेवा दी.

मोहम्मद शहाबुद्दीन के अलावा उन्होंने सारण के दबंग नेता और पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह पर भी कार्रवाई की थी. उन्होंने मोकामा के पूर्व विधायक बाहुबली अनंत सिंह के बड़े भाई दिलीप सिंह पर भी शिकंजा कसा था. आईपीएस आरएस भट्टी पटना में सिटी एसपी तो रहे ही, सीवान, पूर्णिया, बोकारो (वर्तमान में झारखंड में) व कई अन्य स्थानों पर भी जिला एसपी रहे हैं.