जाते जाते बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने मीडिया के सामने उपलब्धियां बताई

207
डीजीपी एसके सिंघल
बिहार के पुलिस महानिदेशक डीजीपी एसके सिंघल के कार्यकाल की आखिरी प्रेस वार्ता.

बिहार के पुलिस महानिदेशक डीजीपी एसके सिंघल (DGP SK Singhal) ने सोमवार को अपने कार्यकाल की आखिरी प्रेस वार्ता की. उन्होंने दो साल से ज्यादा के अपने कार्यकाल पर संतोष व्यक्त करते हुए इस दौरान हासिल हुई पुलिस की उपलब्धियां बताई. डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि अपने आप को भाग्यशाली मानता हूं और इस बीच हुए सभी काम मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन के बिना मुमकिन नहीं थे. डीजीपी एस के सिंघल ने कहा कि हम बिहार में पुलिस को ‘पीपल फ्रेंडली’ बनाने में हम सक्षम हुए.

दो साल के अरसे में बिहार पुलिस (Bihar police) में 26 हजार 700 नियुक्तियां की की गईं. उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस में महिलाओं की तादाद 24.29 % फ़ीसदी है. एएसआई से लेकर डीएसपी तक कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे हैं. दो साल के भीतर कई पुलिस लाइन को जमीन मुहैया कराई गई. श्री सिंघल का कहना था कि पुलिस अच्छे से काम करेगी, तब ही लोगों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी. प्रेस वार्ता में श्री सिंघल ने मीडिया के कई सवालों का जवाब दिया. जहरीली शराब (Liquor Case) के मामले को लेकर किये सवाल पर उन्होंने कहा कि पुलिस (Bihar Police) के साथ-साथ आम लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. लेकिन छपरा शराब मामले में अधिकारियों पर कार्रवाई को लेकर किए सवाल पर डीजीपी सिंघल थोड़ा भड़क गए. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है, जो कसूरवार पाए जाएंगे, सभी पर कार्रवाई की जाएगी.

एस के सिंघल ने कहा कि पुलिसकर्मी और उनके परिवार वालों के इलाज के लिए दिए जा रही धनराशि में बढ़ोतरी हुई. 2021 में घटनाओं के मामले में बिहार की स्थिति में सुधार है. उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वाले कर्मियों को सम्मानित किया गया. इस बीच पांच लाख से ज्यादा गिरफ्तारियां हुई. 19 हजार से ज्यादा कुख्यात अपराधी गिरफ्त में हैं. श्री सिंघल ने दावा किया कि बाहरी राज्यों के कई बड़े-बड़े शराब तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. गड़बड़ करने वाले कई पुलिसकर्मियों को बर्खास्त भी किया गया.

पुलिस प्रमुख श्री सिंघल ने आगे बताया कि आने वाले समय में पुलिस को आर्थिक अपराध, साइबर अपराध, महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले जुर्म जैसी समस्या को लेकर अपडेट होना है. वहीं, उन्होंने गया के पूर्व एसएसपी आदित्य कुमार के बारे में पूछने पर कहा कि जांच चल रही है. इस मामले में जरूर उसने मुझे गुमराह किया लेकिन शिकायत भी मैंने ही करवाई थी. इसके साथ ही उन्होंने सभी को धन्यवाद भी दिया.