जिंदगी की जंग हार गए ‘लोंगोवाला लड़ाई’ के हीरो भैरों सिंह राठौड़

310
भैरों सिंह राठौड़
'लोंगोवाला लड़ाई' के हीरो भैरों सिंह राठौड़

पाकिस्तानी सैनिकों के दांत खट्टे करने वाले 1971 युद्ध के हीरो भैरों सिंह राठौड़ जिंदगी की जंग हार गए हैं. राजस्थान के जोधपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में उन्होंने अंतिम सांस ली. कुछ दिन से उनका इलाज यहीं चल रहा था. सीने में दर्द और बुखार के कारण उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था.

भैरों सिंह साल 1987 में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ – bsf ) से रिटायर हुए थे. भैरों सिंह ने भारत और पाकिस्तान के युद्ध में हिस्सा लिया था. तब वे लोंगेवाला में तैनात थे. युद्ध में दिखाई गई बहादुरी के कारण भैरों सिंह को सेना मेडल से सम्मानित किया गया था. भैरों सिंह का परिवार जोधपुर से करीब 120 किलोमीटर दूर सोलंकियातला गांव में रहता है.

भैरों सिंह राठौड़
‘लोंगोवाला लड़ाई’ के हीरो भैरों सिंह राठौड़ को पूर्ण सम्मान के साथ अंतिम विदाई.

आपको बता दें, राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर उनके द्वारा प्रदर्शित किए गए पराक्रम को फिल्म बॉर्डर में प्रदर्शित किया गया था। राठौड़ के बेटे सवाई सिंह ने पीटीआई को बताया था कि उनके पिता को युद्ध की 51वीं वर्षगांठ से दो दिन पहले 14 दिसंबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर में भर्ती कराया गया, जब उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया और उनके शरीर के अंग पैरालिसिस से प्रभावित जैसे प्रतीत हुए. डॉक्टरों ने परिवार को बताया कि भैरों सिंह को संभवत: मस्तिष्काघात हुआ है. पिछले कुछ दिनों में उनका आईसीयू में भी उपचार हुआ था.

भैरों सिंह राठौड़
‘लोंगोवाला लड़ाई’ के हीरो भैरों सिंह राठौड़ को पूर्ण सम्मान के साथ अंतिम विदाई.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसफ) ने नायक भैरों सिंह के निधन का समाचार ट्वीट के जरिए दिया है जिसमें कहा गया है कि दुःख की इस घडी में पूरा प्रहरी बल एक परिवार की तरह उनके परिवार के साथ खड़ा है. बीएसएफ के जवान से लेकर अधिकारी तक तमाम रैंक ने उनकी बहादुरी, हौसले और कर्तव्य परायणता के जज़्बे को सलाम किया. ट्वीट में कहा गया कि भैरों सिंह लोंगोवाला की लड़ाई के हीरो थे.

भारत-पाकिस्तान के 1971 के युद्ध पर बनी हिन्दी की चर्चित फिल्म ‘बॉर्डर’ में लोंगोवाला की लड़ाई को फिल्माया गया है. इसमें अभिनेता सुनील शेट्टी ने भैरों सिंह का किरदार निभाया था. सीमा सुरक्षा बल ने उस युद्ध की कहानी बताते हुए भैरों सिंह का पुराना रिकार्डेड वीडियो भी ट्वीट किया है.