सुरक्षा प्रबंधन में बीबीए, निजी सुरक्षा कम्पनियों और एनआईयू की पहल

828
File Image
प्रतीकात्मक फोटो

प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों के केन्द्रीय संगठन सेन्ट्रल एसोसिएशन ऑफ़ प्राइवेट सिक्युरिटी इन्डस्ट्री (सीएपीएसआई-CIPSA) और सुरक्षा क्षेत्र कौशल विकास परिषद (Security Sector Skill Development Council – SSSDC) एसएसएसडीसी के सहयोग से नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (NIU – एनआईयू) की तरफ से शुरू किया गया ‘सुरक्षा प्रबन्धन में बीबीए कोर्स’ ना सिर्फ अपने आप में अनूठा है बल्कि ये निजी सुरक्षा तंत्र में सुधार के लिए भी मील का पत्थर साबित हो सकता है.

विभिन्न प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों और कम्पनियों में तैनात उन सुरक्षाकर्मियों और सुपरवाइजरों के साथ साथ उनके बच्चों के लिए ये ख़ास खबर है जो निजी सुरक्षातंत्र को करियर के तौर पर देखते हैं. ये स्नातक डिग्री कोर्स कराने वाली NIU विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मान्यता प्राप्त है.

एसएसएसडीसी के कन्सल्टेंट और सुरक्षा सलाहकार कर्नल (रि.) राजीव कोहली ने बताया कि प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों और कम्पनियों में तैनात सुरक्षाकर्मियों और सुरक्षा सुपरवाइजरों के बच्चों को इस कोर्स को करने में फ़ीस में कुछ छूट भी दी जाएगी.

इसकी शुरुआत करते हुए एसएसएसडीसी ने ऐसे आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों के पात्र छात्रों को पहले सेमेस्टर में फीस में 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है. साथ ही तमाम कॉरपोरेट ग्रुप और औद्योगिक घरानों से अपील की गई है कि ऐसे काम में अपने सीएसआर फण्ड का 25 फीसदी दान करके मदद करें. जो कॉरपोरेट ऐसे पात्र छात्रों को कोर्स कराने में आर्थिक सहायता देंगे उन्हें उस छात्र को अपने यहाँ नौकरी देने का अधिकार भी होगा.

सार्वजनिक जीवन में सुरक्षा के तमाम पहलुओं का ज्ञान इस कोर्स में शामिल किया गया है और सिलेबस को इस तरह से संतुलित बनाया गया है कि ना सिर्फ अकादमिक बल्कि ये कोर्स व्यवहारिक तौर पर भी असरदार हो. इसके तहत आखिरी सेमेस्टर में सुरक्षा एजेंसी में प्रशिक्षण को भी शामिल किया गया है ताकि एजेंसी में काम करने के हालात का भी अंदाज़ा लग सके. उम्मीद की जा रही है सुरक्षा प्रबन्धन में बीबीए का कोर्स प्राइवेट सुरक्षा तंत्र की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करेगा.