जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हेमंत लोहिया का बेरहमी से क़त्ल

163
कारागार महानिदेशक हेमंत लोहिया
जम्मू कश्मीर के कारागार महानिदेशक हेमंत लोहिया, जिनकी हत्या हुई

जम्मू कश्मीर के कारागार महानिदेशक हेमंत लोहिया की उनके घर में हत्या कर दी गई. 57 वर्षीय श्री लोहिया का शव सोमवार को जम्मू के बाहरी इलाके उदैवाला स्थित उनके निवास में मिला. किसी तेज़ धारदार हथियार से उनका गला काट दिया गया था. वारदात उनके घरेलू नौकर यासिर ने की है. यासिर को गिरफ़्तार कर लिया गया है. सीसीटीवी फुटेज में वो वारदात के बाद भागता दिखाई दे रहा है. वो रामबन का रहने वाला बताया जाता है. हत्या की ज़िम्मेदारी टीआरएफ नाम के आतंकवादी संगठन ने ली है.

भारतीय पुलिस सेवा के 1992 बैच के अधिकारी की हत्या की इस वारदात ने सबको हैरान कर डाला है. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आईपीएस हेमंत लोहिया की मृत्यु पर अफ़सोस ज़ाहिर किया है. हेमंत लोहिया को अगस्त महीने में ही तरक्की देकर जम्मू कश्मीर का करागार महानिदेशक नियुक्त किया गया था. जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने श्री लोहिया की मृत्यु पर अफ़सोस ज़ाहिर करते हुए इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है. समस्त जम्मू कश्मीर पुलिस परिवार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी के देहांत पर अफ़सोस ज़ाहिर किया है.

कारागार महानिदेशक हेमंत लोहिया
कारागार महानिदेशक हेमंत लोहिया की हत्या करने वाला यासिर

स्थानीय मीडिया में पुलिस सूत्रों के हवाले से प्रकाशित एक समाचार के मुताबिक़ डीजीपी हेमंत लोहिया उदैवाला में अपने दोस्त संजीव खजूरिया के घर पर पत्नी के साथ गए थे. खाना खाने के बाद उन्होने यासिर को मसाज करने के लिए कहा था. इसके बाद दोनों कमरे में चले गए थे. कुछ देर बाद शोर और हेमंत लोहिया की चीख सुनने के बाद परिवार के लोग और सुरक्षा गार्ड वहां पहुंचे.

पुलिस का कहना है कि वारदात वाली जगह के मुआयने, शुरूआती जांच और छानबीन से मिली जानकारियों के मुताबिक़ ऐसा लगता है कि श्री लोहिया के पैर में सूजन थी और वे उस पर किसी तरह का तेल लगा रहे थे. कमरे से धुंआ निकल रहा था और दरवाज़े का ताला भीतर से बंद पाया. लिहाज़ा भीतर जाने के लिए उनको ये तोडना पड़ा. यासिर कमरे के पिछले दरवाज़े से निकल गया.

जम्मू जोन के अतिरिक्त महानिदेशक मुकेश सिंह ने बताया कि हत्यारे ने पहले उनका दम घोंटा और फिर कांच की टूटी हुई बोतल के एक हिस्से से गला काट दिया. पेट और बाजू पर भी कुछ वार किए गए. यही नहीं, हत्यारे ने शव को जलाने की कोशिश भी की. इसके लिए केरोसिन का इस्तेमाल किया गया था.

इस बीच समाचार ये भी है कि इस मामले में संजीव खजूरिया के छोटे भाई राजू खजूरिया को भी पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर कर रही है. राजू हेमंत लोहिया के निजी सुरक्षाकर्मी के तौर पर तैनात था. दरअसल, जम्मू से सरकार के दरबार मूव के साथ हेमंत कुमार लोहिया भी श्रीनगर चले गए थे. यहां यासिर उनके साथ सहायक के तौर पर काम करता था. कुछ दिन पहले जब हेमंत लोहिया जम्मू आए तो यासिर भी उनके साथ यहां आ गया.