सुजॉय लाल थाउसेन सीआरपीएफ के और अनीश दयाल आईटीबीपी के चीफ बने

93
सीआरपीएफ
सुजॉय लाल थाउसेन सीआरपीएफ के चीफ बने

भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के अधिकारी सुजॉय लाल थाउसेन को केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ central reserve police force ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी – SSB) की कमान संभाल रहे आईपीएस एसएल थाउसेन के अलावा एक अन्य आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल को भी नई नियुक्ति दी गई है. खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक (special director) श्री दयाल को पहाड़ी क्षेत्रों और बर्फीले इलाकों में सीमाओं की रखवाली में विशेषज्ञ भारत तिब्बत सीमा पुलिस (indo tibet border police) का प्रमुख बनाया गया है. आईटीबीपी के महानिदेशक का काम भी अभी तक अतिरिक्त तौर पर सुजॉय लाल थाऊसेन ही देख रहे थे.

सीआरपीएफ
अनीश दयाल (बाएं) आईटीबीपी के चीफ बने

सरकार ने शनिवार की देर शाम इन दोनों अधिकारियों की नई स्थानों पर हुई नियुक्ति का ऐलान किया. इससे पहले केंद्र सरकार की नियुक्ति मामलों की समिति (ACC) ने नए ओहदे पर तैनाती के लिए इन आईपीएस के नामों को हरी झंडी दी. 1988 बैच के आईपीएस संजय अरोड़ा को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर बनाए जाने के बाद से आईटीबीपी के प्रमुख का भी ओहदा खाली पड़ा था.

आईपीएस कुलदीप सिंह की सीआरपीएफ़ के प्रमुख के पद से 30 सितंबर को रिटायरमेंट के कारण इस सबसे बड़े केन्द्रीय अर्धसैनिक बल के सबसे बड़े पद पर तैनात किये गए आईपीएस एस एल थाऊसेन मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस हैं. असम के हफलोंग में पैदा हुए, वर्तमान में वर्षीय 59 सुजॉय लाल थाउसेन ने उज्जैन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की हुई है. भारत के प्रधानमन्त्री की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी – SPG) और सीमा सुरक्षा बल (border security force ) के अलावा उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की इंटरनेश्नल पुलिस टास्क फ़ोर्स में भी काम किया हुआ है.