दिल्ली से बाहर पहली बार जैसलमेर में बीएसएफ दिवस परेड

48
कमांडेंट योगेन्द्र सिंह राठौर
कमांडेंट योगेन्द्र सिंह राठौर (फाइल फोटो)

दुनिया भर के विभिन्न देशों में सीमा सुरक्षा प्रबंधन करने वाली एजेंसिंयों में सबसे बड़े भारत के सीमा सुरक्षा बल (border security force – BSF) की स्थापना दिवस परेड पहली बार राजधानी दिल्ली के बाहर राजस्थान के सीमावर्ती इलाके जैसलमेर में हो रही है. इस परेड का आयोजन देश की राजधानी से बाहर होना ही इसे अलग नहीं बनाता बल्कि इस परेड को कमांड करने वाला अधिकारी भी ख़ास है. बीएसएफ की इस परेड का नेतृत्व जानदार आवाज़ और शानदार अंदाज़ वाले कमांडेंट योगेन्द्र सिंह राठौर करेंगे. इत्तेफाकन कमांडेंट राठौर भी राजस्थान के ही पाली ज़िले के मूल निवासी हैं.

उम्र के पांच दशक पार कर चुके योगेन्द्र सिंह राठौर बीएसएफ की परेड को कमांड करने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. 1993 में बीएसएफ में बतौर सहायक कमांडेंट भर्ती हुए योगेन्द्र सिंह राठौर के साल 201 2 में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (capf) की संयुक्त परेड के कमान अधिकारी बनने के बाद से ऐसा शुरू हुआ कि कमांडेंट योगेन्द्र सिंह राठौर को बीएसएफ में ज्यादातर अहम परेड को कमांड करने का उन्हें मौका मिलना शुरू हुआ.

बीएसएफ की स्थापना 1 दिसम्बर 1965 को हुई थी लेकिन इसकी स्थापना दिवस परेड का आयोजन इस बार 5 दिसम्बर को किया जा रहा है. भारत के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बीएसएफ की स्थापना दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे.