कोविड 19 संकट में मालदीव से भारतीयों को लेने गये भारतीय नौसेना के दो जहाज़

165
भारतीय नौसेना का आपरेशन

भारतीय नौसेना मालदीव में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए शुरू किये ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत दो जहाज़ों ‘जल अश्व और मगर’ को रवाना कर चुकी है. ऑपरेशन समुद्र सेतु के पहले चरण के दौरान शुक्रवार (8 मई) को भारतीय नौसेना के ये जहाज़ 1000 लोगों को लेकर आएंगे.

पहले मेडिकल स्क्रीनिंग :

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार , कोविड 19 संक्रमण के संकट के बीच विदेशों में फंसे भारतीयों की स्थिति पर नज़र बनाये हुए है और नौसेना को निर्देश दिए गये हैं कि उन भारतीय नागरिकों को लाने के लिए मुनासिब इंतज़ाम किये जाएँ. इसके तहत मालदीव स्थित भारतीय दूतावास वहां से आने वाले भारतीयों को सूचीबद्ध कर रहा है और योजना बनाई गई है कि जहाज़ पर सवारी से पहले ही उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग हो जाये. जहाज़ में कोविड 19 प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखा जाएगा. जहाज़ में चिकित्सा की सुविधा भी रहेगी.

ऐसे रखेंगे निगरानी :

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इतनी संख्या में यात्रियों को लाने के इस बचाव ऑपरेशन के तहत ज़रूरी इंतजाम किये गये हैं. इस काम में सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनज़र कोविड 19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा. मालदीव से लाये जाने वाले नागरिकों को केरल में कोच्चि में राज्य सरकार के अधिकारियों के सुपुर्द किया जायेगा. ऑपरेशन समुद्र सेतु पर निगरानी रखने के लिए रक्षा और विदेश मंत्रालय के साथ साथ, गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय ही नहीं केन्द्र और राज्य सरकारों की एजेंसियों के बीच निकटतम समन्वय सुनिश्चित किया जायेगा.