भारत में बना लड़ाकू तेजस सिंगापुर एयर शो में ऐरोबैटिक्स दिखाएगा

447
सिंगापुर एयर शो
सिंगापुर एयर शो में करतब दिखाने के लिए तैयार लड़ाकू विमान तेजस.

सिंगापुर एयर शो 2022 में हिस्सा लेने के लिए भारतीय वायु सेना का 44 सदस्यों वाला एक दल वहां पहुंचा है. तीन दिन का के इस एयर शो में भारत की तरफ से लड़ाकू विमान तेजस हिस्सा लेगा. हर दो साल बाद होने वाला सिंगापुर एयर शो एक ऐसा आयोजन है जो वैश्विक उड्डयन उद्योग को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छा मंच मुहैया कराता है.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ ‘सिंगापुर एयर शो- 2022‘ में हिस्सा लेने के लिए भारतीय वायुसेना का दल सिंगापुर के चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा है. सिंगापुर एयर शो का आयोजन 15 से 18 फरवरी, 2022 तक किया जाएगा.

भारतीय वायु सेना दुनिया भर के प्रतिभागियों के साथ स्वदेशी तेजस एमके-1 एसी पेश करेगी. तेजस विमान अपनी उत्कृष्ट हैंडलिंग विशेषताओं तथा गतिशीलता के साथ कम ऊंचाई के एरोबैटिक्स प्रदर्शित करेगा. एयर शो में भारतीय वायु सेना की प्रतिभागिता भारत को तेजस विमान को प्रदर्शित करने तथा सिंगापुर की वायुसेना रॉयल सिंगापुर एयर फोर्स (Royal Singapore Air Force) तथा अन्य प्रतिभागी टुकडि़यों के साथ परस्पर संपर्क करने का एक ख़ास मौका है.

इससे पहले भारतीय वायु सेना ने स्वदेशी विमानों को प्रदर्शित करने तथा एरोबैटिक्स टीमों का निर्माण करने के लिए मलेशिया में एलआईएमए-2019 तथा दुबई एयर शो-2021 जैसे समान प्रकार के एयर शो में हिस्सा लिया था.