दिल्ली में सेना के आरआर अस्पताल में भी कोविड 19 फैला, मरीज शिफ्ट किये गये

136
दिल्ली स्थित सेना के आर आर (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल

वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड 19) ने भारतीय सेना में भी दस्तक देकर खतरे की घंटी बजा दी है. सेना के तमाम अधिकारियों को सूचित किया गया है कि वो मातहतों को इस बारे में होशियार कर दें. ताकीद की गई है कि आर आर अस्पताल और बेस अस्पताल में तब ही कोई जाये जब उसका जाना बेहद ज़रूरी हो. दरअसल दिल्ली स्थित सेना के आर आर (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल से 24 ऐसे मरीजों में कोविड 19 का सन्क्रमण पाया गया है जिन्हें यहाँ कैंसर के इलाज के लिए ऑन्कोलॉजी वार्ड में भर्ती किया गया था. इन मरीजों को कोविड 19 प्रोटोकॉल के हिसाब से उपचार के लिए निश्चित किये गये सेना के बेस अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है.

जो मरीज़ कोविड 19 के संक्रमण के शिकार हुए हैं उनमें से कुछ सेना के सेवारत अधिकारी भी हैं. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि मरीजों का संक्रमण चिकित्साकर्मियों तक पहुंचा है. लेकिन इस तरह की आशंका बनी हुई है कि आरआर अस्पताल का मेडिकल स्टाफ भी बड़ी संख्या में कोविड 19 के संक्रमण की चपेट में आया होगा. सभी कार्यरत और सेवानिवृत्त सैनिकों से कहा गया है कि हाल फिलहाल के कुछ दिनों में जो कोई भी इन अस्पतालों में गया है वो चौकन्ना रहे कि कहीं उसे कोविड 19 के कोई लक्षण तो नहीं हैं. सभी इकाइयों से स्थिति पर नजर रखने के लिए कहा गया है और जो लोग भी इन अस्पतालों में गये हैं उनका रिकॉर्ड निकालकर डेटा निदेशालयों को भेजने के लिए कहा गया है.

एक अधिकारी का कहना है कि संक्रमण की चपेट में आये लोगों की सम्पर्क श्रृंखला बनाने और इससे सम्बन्धित नियमों का पालन किया जा रहा है. भारतीय सेना में कोविड 19 संक्रमण के 26 मामले एक साथ नौसेना से आये थे. ये नौसेना की पश्चिम कमांड के जहाज़ आईएनएस अंगरे पर तैनात नाविक थे जिन्हें पिछले महीने इस संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर जांच की गई थी और उनकी कोविड 19 की पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी.