लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने सेना प्रशिक्षण कमांड की कमान संभाली

85
लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला

खडकवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने सेना प्रशिक्षण कमांड (एआरटीआरएसी) की कमान संभाल ली है. अभी वे रक्षा मुख्यालय में तैनात थे. जनरल शुक्ला ने दिसम्बर 1982 में रेजीमेंट ऑफ आर्टिलरी में कमीशन हासिल किया था. चार दशकों के अपने सैन्य करियर के दौरान जनरल ऑफीसर ने फील्ड में विस्तृत सेवाएं दी हैं.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने 1 मई को सेना प्रशिक्षण कमांड की कमान संभाल ली थी. उन्होंंने ईस्ट‍र्न और डेजर्ट थिएटर्स में मीडियम रेजीमेंट, आतंकवाद विरोधी अभियानों एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, घाटी में नियंत्रण रेखा के पास एक इन्फैंट्री डिवीजन और पश्चिमी सीमा के साथ 1 कोर की कमान संभाली.

जनरल राज शुक्ला डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (वेलिंग्टन), द कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट ( सिकंदराबाद) और नई दिल्ली स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज के छात्र रहे हैं. उन्होंने सैन्य अभियान निदेशालय में दो कार्यकाल के लिए सेवाएं प्रदान कीं और अभी हाल तक वह सेना मुख्यालय में महानिदेशक (परिप्रेक्ष्य योजना) के पद पर तैनात थे. जनरल राज शुक्ला भारतीय सेना के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण प्रतिष्ठान और थिंक टैंक – द आर्मी वॉर कॉलेज के भी कमांडेंट रह चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here