भारत और चीन ने आतंकवाद से निपटने के लिए समझौता किया

556
राजनाथ सिंह
भारत के केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के स्टेट काउंसिलर एवं सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी. फोटो : ट्विटर

भारत के गृह मंत्रालय और चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के बीच सुरक्षा सहयोग पर एक समझौता हुआ है जिस पर भारत के केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के स्टेट काउंसिलर एवं सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी ने हस्ताक्षर किये. कल यहाँ नई दिल्ली में बैठक के दौरान दोनों ही मंत्रियों के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी हुई.

गृह मंत्रालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस समझौते से आतंकवाद एवं संगठित अपराधों की समस्या से निपटने से संबंधित चर्चाओं एवं आपसी सहयोग में और ज्यादा वृद्धि होगी. इसी तरह इस समझौते से ड्रग्स नियंत्रण और अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों में भी आपसी चर्चाओं के साथ-साथ सहयोग बढ़ेगा.

राजनाथ सिंह
भारत के गृह मंत्रालय और चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी हुई. फोटो : ट्विटर

भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर आयोजित इस पहली उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की जिसमें दोनों पक्षों ने पारस्परिक हित के विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए द्विपक्षीय सहयोग करना भी इन मुद्दों में शामिल है.

चीन के स्टेट काउंसिलर एवं सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी 21 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर, 2018 तक भारत के द्विपक्षीय दौरे पर रहेंगे. इस दौरान झाओ केझी मुम्बई का भी जायेंगे.