सीआरपीएफ ने जीता आल इंडिया पुलिस बैडमिंटन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मैच

618
अखिल भारतीय पुलिस बैडमिंटन
सीआरपीएफ ने 11 वीं आल इंडिया पुलिस बैडमिंटन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मैच जीत लिया. फोटो : सीआरपीएफ

अखिल भारतीय पुलिस बैडमिंटन चैम्पियनशिप में इस साल 400 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इस 11 वीं चैम्पियनशिप 2018 का उद्घाटन आज दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम परिसर के केडी यादव हाल में भारत सरकार के खेल सचिव राहुल भटनागर ने किया. इस बार अखिल भारतीय पुलिस बैडमिंटन चैम्पियनशिप का आयोजन, पिछली दफा की चैम्पियन केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस (सीआरपीएफ) कर रही है. सीआरपीएफ ने चैम्पियनशिप का उद्घाटन मैच जीत लिया है.

खेल सचिव राहुल भटनागर ने कहा :

उद्घाटन के मौके पर अपने सम्बोधन में खेल सचिव राहुल भटनागर ने, पुलिस बलों की अपनी तमाम जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए खेलों में भी हिस्सेदारी पर तारीफ़ की. खेलों में अनुशासन की अहमियत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस बलों में अनुशासन पहले से ही होता है लिहाज़ा ये उन्हें खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने में भी मदद करता है. खेल सचिव श्री भटनागर ने राष्ट्रकुल खेलों, एशियाड, पैरा एशियाई खेल और युवा ओलम्पियाड जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल मुकाबलों में भारतीय खिलाडियों के अप्रत्याशित रूप से बेहतर प्रदर्शन करना बताता है कि भारत में खेलों के वायुमंडल में बड़े बदलाव आ रहे हैं. खेल सचिव राहुल भटनागर उम्मीद जाहिर की कि आने वाले समय में देश के खिलाड़ी और बेहतर करके देश को शोहरत दिलाएंगे.

महानिदेशक राजीव राय भटनागर :

इससे पहले मेज़बान सीआरपीएफ की तरफ से इसके महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने खिलाड़ियों और मुख्य अतिथि श्री भटनागर समेत सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए सीआरपीएफ की खेलों में भागीदारी और उपलब्धियों का ज़िक्र किया. उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित 16 खिलाड़ी तो हैं ही, इनके अलावा एक तो राजीव रत्न और एक पद्मश्री से सम्मानित खिलाड़ी भी हैं. 11 वीं अखिल भारतीय पुलिस बैडमिंटन 2018 के उद्घाटन के इस मौके पर खेल सचिव राहुल भटनागर ने खेल पुस्तिका का भी विमोचन किया.

टीम और आयोजक :

सीआरपीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि 7 केन्द्रीय पुलिस बलों, राज्यों की पुलिस और केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) व इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) जैसे संगठनों को मिलाकर कुल 25 टीमों ने 11 वीं आल इंडिया पुलिस बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2018 में हिस्सा लिया था लिहाज़ा परम्परा के अनुसार सीआरपीएफ ही इस साल चैम्पियनशिप का आयोजन कर रही है.