केन्द्रीय बलों में 55 हजार सिपाहियों की भर्ती के आवेदन अब 24 जुलाई से

368
केन्द्रीय बल
केन्द्रीय बलों में 55 हजार सिपाहियों की भर्ती (फाइल फोटो)

भारत के विभिन्न केन्द्रीय पुलिस संगठनों व अर्धसैन्य बलों में लगभग 55 हज़ार सिपाहियों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया तकनीकी कारणों से अब तक शुरू नहीं हो पाई है. भर्ती प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार सरकारी संस्थान कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission – SSC) ने ये प्रक्रिया शनिवार 21 जुलाई से करने की घोषणा की थी. ताज़ा अधिसूचना के मुताबिक़ अब ये आनलाइन प्रक्रिया 24 जुलाई 2018 यानि मंगलवार से शुरू होगी.

प्रक्रिया में तारीख के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है. आयोग का कहना है कि इस दौरान तमाम अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने ज़रूरी दस्तावेज़ तैयार रखें.

कुल 8 बलों में रिक्तियां :

केन्द्रीय बलों में 55 हजार सिपाहियों की भर्ती

कुल मिलाकर इन संगठनों में सामान्य ड्यूटी के सिपाहियों के 54953 पद की वेकेंसी हैं और इनमें से पुरुषों के लिए 47307 और महिलाओं के लिए 7646 वेकेंसी हैं. महिलाओं के नज़रिए से देखा जाए तो कुल रिक्तियों में से उनके लिए तो 15% वेकेंसी भी नहीं है. जिन आठ संगठनों के लिये सिपाहियों की भर्ती का ऐलान किया गया है वो हैं सीमा सुरक्षा बल (BSF), केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) , केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स (AR), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और विशेष सुरक्षा बल (SSF).

महिलाओं के लिए कम :

केन्द्रीय बलों में सिपाहियों की भर्ती

सबसे ज्यादा सिपाहियों की भर्ती की वेकेंसी जिन चार संगठनों में हैं उनमें BSF (पुरुष -1443, महिला – 2548), CRPF (पुरुष-19972, महिला-1594 ), SSB ( पुरुष-6521, महिला 2025 ) और ITBP (पुरुष-3507, महिला-619) में हैं. दिलचस्प है कि एनआईए में तो महिला सिपाही के लिए एक भी वेकेंसी नहीं है.

आवेदन कैसे करें :

सिपाहियों के लिए भर्ती में उम्मीदवार का दसवीं पास होना ज़रूरी है और उसकी उम्र 18 से 23 साल तक होनी चाहिए. आनलाइन भर्ती की प्रक्रिया के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC ) की वेबसाइट पर http://www.ssconline.nic.in. लिंक पर या http://www.ssc.nic.in>Apply>GD-Constable पर जाना होगा. आवेदन के लिए 100 रुपये फीस है जो सामान्य और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के समान है. भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर का इस्तेमाल होगा. उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता की भी जांच होगी और डाक्टरी परीक्षण भी होगा.

महत्वपूर्ण तारीखें :

आवेदन 24 जुलाई से शुरू होंगे और 24 अगस्त शाम 5 बजे तक किये जा सकते हैं. परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं की गई और परीक्षा के 10 दिन पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड दिए जायेंगे. परीक्षा परिणाम की तारीख अभी तय नहीं है.