आमना बेग : एक ऐसी पुलिस अधिकारी जिसका स्टाइल सबको दीवाना बना देता है

1321
पाकिस्तान की खूबसूरत पुलिस अधिकारी आमना बेग
इन्हें कोई भी माडल या एक्ट्रेस ही कहेगा लेकिन नहीं...यह पुलिस अधिकारी है पाकिस्तान के पंजाब पुलिस की आमना बेग.

आमना बेग…!!! एक ऐसी तरक्की पसंद युवा पुलिस अधिकारी जो विनोदी स्वभाव, इंसानियत के जज़्बे और सकारात्मकता के कारण न सिर्फ पुलिस बिरादरी में बल्कि आम लोगों के बीच भी लोकप्रिय होती जा रही हैं. जिंदादिली और पूरी पारदर्शिता के साथ उनके काम करने के तरीके ने, सबका मन मोह लिया है. हालत तो ये है कि अनुशासन से बंधे वर्दीधारी पुलिस महकमे के खूबसूरत, बदसूरत और तकलीफ देह तमाम पहलू भी ये सोशल मीडिया तक पर भी इस अंदाज़ से पेश करती हैं कि कोई चाहकर भी ऐतराज़ नहीं कर सकता. और तो और लोग इनके इस स्टाइल को पसंद करने लगे है.

पाकिस्तान की खूबसूरत पुलिस अधिकारी आमना बेग
अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रोफाइल फोटो में आटोमेटिक राइफलों की पृष्ठभूमि में आमना का स्टाइल. Source/@amnaappi

पंजाब पुलिस की ये एएसपी आमना बेग अगर पुलिस की वर्दी न पहने हो तो हर कोई इन्हें प्रोफेशनल माडल ही समझेगा. ये महज़ तीन साल पहले पुलिस फ़ोर्स में आईं लेकिन लगता है जैसे इन्होंने महकमे को और महकमे ने इनको आत्मसात कर लिया हो. शायद एक वजह ये भी है कि इनके परिवार में और भी अधिकारी रहे हैं जिनमें कुछ महिलाएं भी हैं.

इनकी लोकप्रियता और शख्सियत का अंदाजा इनके ट्विटर अकाउंट से भी लगाया जा सकता है. इस अकाउंट पर प्रोफाइल फोटो में ये आटोमेटिक राइफलों की पृष्ठभूमि में जिस स्टाइल में खड़ी हैं (आसमान की तरफ ताकते हुए, गन से निशाना लगाने की कोशिश में बांह ताने) ही काफी हद तक बता देता है कि ये खास हैं. सोशल मीडिया के दीवाने युवा वर्ग की भाषा में-ये मिस कूल हैं.

पाकिस्तान की खूबसूरत पुलिस अधिकारी आमना बेग
आमना बेग बंदूक चलाने में ही सिद्धहस्त नहीं हैं खाना भी अच्छा पका लेती हैं. Source/@amnaappi

आमना बेग की सिर्फ तस्वीर ही नहीं, ट्विटर हैंडल भी एकदम कूल है @amnaappi. आमना के नाम के आगे आपी लगा होना भी सबको बरबस ही चौंका देता है और मन में कौतूहल भी पैदा करता है. एक खूबसूरत युवा महिला जिसकी अभी शादी भी नहीं हुयी, वो भला क्यूँ चाहे कि सब लोग उसे आपी यानि बहन कहकर बुलाएँ या पहचान बनाएं? ट्विटर स्टाइल ही नहीं ह्यूमर से भरपूर पाकिस्तानी पुलिस अधिकारी आमना बेग रूबरू होने पर भी विनोदी स्वभाव और हरियाणवी स्टाइल में हाज़िर जवाब हैं. एक इंटरव्यू के दौरान जब पूछा गया कि आपने पुलिस की नौकरी क्यूँ चुनी? तो आमना बेग का जवाब था, ‘ताकि मेरी शादी न हो’.

एक दिन जब अहसास हुआ कि थाने की पुरानी इमारतों में घुसने के लिए विकलांगों के लिए चंद सीढ़ियाँ चढ़ना मुश्किल या ज़िल्लत भर है तो इन्होंने थाने में रैम्प बनवा दिया ताकि पुलिस से मदद की आस में आया हर शख्स आसानी से भीतर आ सके.

पाकिस्तान की खूबसूरत पुलिस अधिकारी आमना बेग
विकलांगों को दिक्कत न हो, इसके लिये थाने में रैम्प बनवा दिया आमना ने. Source/@amnaappi

बेबाकी और खुलेपन के साथ संवेदशीलता भी खूब है और काम करने व किसी की मदद करने के लिए औरों से राय मशविरा या मदद हासिल करने में बिलकुल नहीं झिझकती आमना आपी. किसी गरीब की बेटी की शादी के लिए बंदोबस्त करना हो या किसी यौन अपराध पीड़ित के केस की जांच के लिए विशेषज्ञ की गाइडेंस की ज़रूरत हो, आमना बेग बिलकुल नहीं हिचकती.

पाकिस्तान के पंजाब पुलिस सेवा की अधिकारी आमना बेग की तैनाती वहां के गुजरात प्रांत में है. लेकिन ट्विटर और फेसबुक पर उनके फालोअर तमाम जगहों से हैं. उनमें बहुत से युवा पुलिस अधकारी भी हैं और नागरिक भी. लोग भी बेहद हक़ के साथ उन्हें मैसेज भेजते है और साथ में शुभकामनाएं भी, दुआएं भी.

पाकिस्तान की खूबसूरत पुलिस अधिकारी आमना बेग
पुलिस स्टेशन में पहली बार इफ्तारी का आयोजन किया आमना बेग ने लेकिन इसका मकसद इत्मीनान से लोगों की समस्याओं को सुनना भी था. Source/@amnaappi

रक्षक न्यूज़ (www.rakshaknews.in) भी उनके कामकाज के स्टाइल को अच्छा मानता है क्योंकि ये कई लोगों और खासकर युवा पुलिस अधिकारियों के लिए प्रेरणा बन सकती हैं. पाकिस्तानी अधिकारी आमना बेग के उज्ज्वल भविष्य की हम कामना भी करते हैं. आपको ये रिपोर्ट पसंद आई हो तो शेयर ज़रूर करें. हमारा मानना है कि समाज में सकारात्मकता तभी बढ़ेगी जब हम कोशिश करेंगे.