सुन्दरी नंदा पुडुचेरी की पहली महिला पुलिस चीफ, बेनीवाल चंडीगढ़, पाठक अंडमान के DGP

1475
S Sundari Nanda DGP Pudduchery
सुन्दरी नंदा पुडुचेरी की पहली महिला पुलिस चीफ बनीं. Photo/Facebook wall from Sundari Nanda

भारत सरकार ने तीन केन्द्र शासित क्षेत्रों के पुलिस महानिदेशक (DGP) को बदले जाने के आदेश जारी किये हैं. इन तीनों को वापस राजधानी दिल्ली में तैनात किया जाएगा वहीं इनकी जगह दिल्ली में तैनात अधिकारियों को इन क्षेत्रों की पुलिस कमान सौंपने के आदेश हैं.

दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर के ओहदे पर तैनात संजय बेनीवाल को अब केन्द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ का पुलिस प्रमुख बनाया गया है. वहीं, एस. सुन्दरी नंदा की तैनाती से, दक्षिण भारत के केन्द्रशासित क्षेत्र पुडुचेरी को पहली महिला पुलिस प्रमुख मिलेगी जहां की उपराज्यपाल भी महिला हैं यानि किरण बेदी.

गृह मंत्रालय के गुरुवार को जारी तबादला आदेश में एक और महिला आईपीएस का नाम है. वो हैं नुजहत हसन जो अब तक अंडमान निकोबार में बतौर पुलिस प्रमुख तैनात हैं. उन्हें दिल्ली स्थानांतरित किया गया है और उनकी जगह स्पेशल कमिश्नर दीपेन्द्र पाठक को अंडमान निकोबार का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.

तीन केन्द्रशासित क्षेत्रों में पुलिस प्रमुखों के फेरबदल के इन आदेशों के मुताबिक़ चण्डीगढ़ से स्थानांतरित तेजिंदर लूथरा, पुडुचेरी से सुनील कुमार गौतम और अंडमान निकोबार से नुजहत हसन की तैनाती दिल्ली में होगी.

संजय बेनीवाल, सुनील गौतम और दीपेन्द्र पाठक AGMUT कैडर के 1989 बैच के IPS हैं जबकि सुंदरी नंदा उनसे एक बैच वरिष्ठ यानी 1988 बैच की हैं. इसी कैडर के तेजिंदर लूथरा 1990 और नुजहत हसन 1991 बैच की IPS है.