कुलदीप सिंह सीआरपीएफ के और एमए गणपति एनएसजी के प्रमुख बने

123
सीआरपीएफ
सीआरपीएफ के नए महानिदेशक कुलदीप सिंह (बाएं) और एनएसजी के नए महानिदेशक एमए गणपति.

भारतीय पुलिस सेवा के पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) को केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के ओहदे पर नियुक्त किया गया है. कुलदीप सिंह 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और हाल तक सीआरपीएफ में स्पेशल डायरेक्टर थे. वहीँ दूसरी तरफ उन्ही के बैच के लेकिन उत्तराखण्ड कैडर के आईपीएस अधिकारी एम ए गणपति (M. A. Ganapati) को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (एनएसजी) का महानिदेशक बनाया गया है.

सीआरपीएफ
सीआरपीएफ के पूर्व डीजी एपी माहेश्वरी नए महानिदेशक कुलदीप सिंह को कार्यभार सौंपते हुए.
सीआरपीएफ
सीआरपीएफ के नए महानिदेशक कुलदीप सिंह ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की.
सीआरपीएफ
नियुक्ति आदेश

दोनों अधिकारियों के इन बलों के प्रमुख बनाये जाने को भारत सरकार की नियुक्ति मामलों की कैबिनेट की समिति ने 11 मार्च को बैठक में मंज़ूरी दी थी. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार 16 मार्च 2021 को नियुक्ति सम्बन्धी आदेश जारी किये हैं. आईपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह 30 सितम्बर 2022 तक सीआरपीएफ के महानिदेशक रहेंगे. उन्हें डॉ. एपी महेश्वरी की जगह सीआरपीएफ का प्रमुख बनाया गया है. डॉ महेश्वरी का रिटायरमेंट 28 फरवरी को था.

NSG
एनएसजी के नए महानिदेशक एमए गणपति (फाइल)
एनएसजी के नए महानिदेशक एमए गणपति (फाइल)

वहीं इसी बैठक में समिति ने नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक एम ए गणपति को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (एनएसजी) का प्रमुख बनाये जाने को मंजूर किया. उनका कार्यकाल उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख़ 29 फरवरी 2024 तक रहेगा.