कुमार राजेश चंद्रा एसएसबी के नये मुखिया, देसवाल ITBP के DG बने

151
कुमार राजेश चंद्रा
कुमार राजेश चंद्रा (बाएं) को महानिदेशक का कार्यभार सौंपते सुरजीत सिंह देसवाल.

भारतीय पुलिस सेवा के 1985 बैच के अधिकारी कुमार राजेश चंद्रा ने अपने से वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल की जगह सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी-SSB) के 19 वें महानिदेशक का ओहदा संभाला. कुमार राजेश चंद्रा बिहार कैडर के अधिकारी हैं. कुमार राजेश चंद्रा इससे पहले नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस -BCAS) के महानिदेशक थे. श्री देसवाल ने सशस्त्र सीमा बल के दिल्ली स्थित मुख्यालय में कार्यभार सौंपने की रस्म अदायगी की. श्री देसवाल को आईटीबीपी (Indo-Tibet Border Police-ITBP) का महानिदेशक बनाया गया है.

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर चुके कुमार राजेश बिहार की राजधानी पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह औरंगाबाद, सीवान, गोपालगंज, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, बोकारो, चतरा, धनबाद में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के तौर पर तैनात रहे हैं.

वह भागलपुर के पूर्वी रेंज के पुलिस उप-महानिरीक्षक (डीआईजी) के पद पर तैनात रहे चुके हैं. इससे पहले कुमार राजेश चंद्रा बिहार में स्पेशल ब्रांच के एसपी के रूप में काम करने से लेकर वह राज्यपाल के एडीसी भी रहे. श्री चंद्रा अपर महानिदेशक के रूप में भी बिहार इंटेलिजेंस विभाग में तैनात थे.

केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर उन्होंने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के उप-महानिरीक्षक और महानिरीक्षक तौर पर भी काम किया है. कुमार राजेश चंद्रा पुलिस पदक, राष्ट्रपति पुलिस पदक, विशेष कर्तव्य पदक और आंतरिक सुरक्षा पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here