सोनाली मिश्रा बीएसएफ का पंजाब फ्रंटियर सम्भालने वाली पहली महिला आईजी

36
सोनाली मिश्रा
पंजाब फ्रंटियर की कमान सम्भालने वाली पहली महिला अधिकारी सोनाली मिश्रा

भारतीय पुलिस सेवा की वरिष्ठ अधिकारी सोनाली मिश्रा ड्रग्स और हथियारों की स्मगलिंग के लिए कुख्यात पाकिस्तान से सटे पंजाब बॉर्डर की सुरक्षा सम्भालेंगी. महानिरीक्षक (आईजी) के तौर पर पंजाब फ्रंटियर की कमान सम्भालने वाली वह पहली महिला अधिकारी होंगी. सोनाली मिश्रा अभी सीमा सुरक्षा बल (BSF बीएसएफ) के इंटेलिजेंस अनुभाग में हैं जिसे ‘जी ब्रांच’ (G branch) भी कहा जाता है.

भारतीय पुलिस सेवा के मध्य प्रदेश कैडर के 1993 बैच की अधिकारी सोनाली मिश्रा इससे पहले भी चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील माहौल में विभिन्न ओहदों पर तैनाती का अनुभव रखती हैं. आईपीएस सोनाली मिश्रा इससे पहले, आतंकवाद से प्रभावित राज्य जम्मू कश्मीर में भी आईजी के पद पर तैनात रही हैं. कश्मीर एलओसी की निगहबानी में सीमा सुरक्षा बल की तैनाती भारतीय थल सेना की ऑपरेशनल कमांड के तहत होती है.

सोनाली मिश्रा
सोनाली मिश्रा पंजाब फ्रंटियर की कमान सम्भालने वाली पहली महिला अधिकारी

भारत और पाकिस्तान के बीच 553 किलोमीटर के सीमाई इलाके की रखवाली पंजाब फ्रंटियर की ज़िम्मेदारी है. ये फ्रंटियर 1965 में बीएसएफ की स्थापना के साथ ही गठित किया गया था. दोनों मुल्कों के बीच अटारी वागा एकीकृत पोस्ट होने के साथ भारतीय किसानों की सीमाई क्षेत्र में बाड़ के उस पार खेतों में काम करना जैसी गतिविधियाँ भी यहाँ होती हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच अमृतसर-लाहौर का ये वही बॉर्डर है जहां दोनों देशों के सीमाई प्रहरी बीएसएफ व पाकिस्तान रेंजर्स शाम को सूरज ढलने के वक्त अपने देश का ध्वज उतारते हैं. बेहद जोश खरोश वाली इस रस्म को देखने के लिए भारत और पाकिस्तान के लोग बड़ी तादाद में आते हैं.