एनसीसी कैडेट्स के लिए बिना लिखित परीक्षा भारतीय सेना में अधिकारी बनने का मौका

19
NCC
प्रतीकात्मक तस्वीर

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी -NCC) विशेष एंट्री योजना के तहत भारतीय सेना में भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जुलाई है. इस योजना के तहत, भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए एनसीसी का हिस्सा रहे वही युवक और युवतियां पात्र होंगे जिन्होंने स्नातक (ग्रेजुएशन) में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किये हों. एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत 50 पदों पर रिक्तियां हैं. इनमें से 50 पद पुरुषों के लिए और 5 महिलाओं के लिए हैं.

भारतीय सेना की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक़ ये आवेदन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के 50 वें कोर्स के लिए है जो अक्टूबर 2021 में शुरू होगा. इस अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय सेना में शार्ट सर्विस कमीशन के लिए अविवाहित पुरुष और महिलाओं के लिए ये रिक्तियां हैं. युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के आश्रित भी इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं. भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in के ज़रिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और इस विषय से जुड़ी जानकारी भी यहाँ क्लिक करके ली जा सकती है.

इसमें वही युवक युवतियां आवेदन के लिए पात्र हैं जिनके पास ग्रेजुएट डिग्री होने के साथ साथ एनसीसी का “बी” ग्रेड का ‘सी’ सर्टिफिकेट (NCC का C certificate) और एसीसी में काम करने का 2 – 3 साल का अनुभव हो. आवेदक की उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.