आईपीएस अधिकारी आनन्द प्रकाश महेश्वरी ने सीआरपीएफ की कमान सम्भाली

58
केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ CRPF) के महानिदेशक (डीजी) आनन्द प्रकाश महेश्वरी.

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आनन्द प्रकाश महेश्वरी ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ CRPF) के महानिदेशक (डीजी) का कार्यभार सम्भाला है. उन्हें आईपीएस अधिकारी सुरेन्द्र सिंह देसवाल ने कार्यभार सौंपा जो भरता तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के महानिदेशक है और राजीव राय भटनागर के रिटायर होने के बाद से सीआरपीएफ का अतिरिक्त तौर पर काम सम्भाल रहे थे. श्री महेश्वरी उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 के आईपीएस अधिकारी हैं.

सुरेन्द्र सिंह देसवाल से कार्यभार ग्रहण करते सीआरपीएफ के महानिदेशक आनन्द प्रकाश महेश्वरी.

दुनिया की सबसे बड़ी अर्द्ध सैनिक बल बन गई 3 .25 लाख कार्मिकों वाली सीआरपीएफ का प्रमुख बनकर उसकी कमान सम्भालना भी अब आईपीएस अधिकारियों के लिए गर्व और उपलब्धि माने जाने लगी है.

वैसे श्री महेश्वरी सीआरपीएफ में इससे पहले भी नौ साल की सेवा कर चुके हैं. महानिरीक्षक (ऑपरेशंस) और कश्मीर में भी आईजी रह चुके आनन्द प्रकाश महेश्वरी अपनी नई तैनाती को एक तरह से घर वापसी बताया है.

इससे पहले श्री महेश्वरी केन्द्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) थे. पुलिस अनुसन्धान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के भी मुखिया रहे श्री महेश्वरी ने सीमा सुरक्षा बल में भी बतौर विशेष महानिदेशक सेवा की है. वीरता पदक से सम्मानित आईपीएस आनन्द प्रकाश महेश्वरी समाजशास्त्र में डॉक्टरेट कर चुके हैं और एमबीए की भी पढ़ाई की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here