बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस कमिश्नर की कुर्सी संभालेंगे, एस एन श्रीवास्तव को एक्सटेंशन नहीं

178
दिल्ली पुलिस
बालाजी श्रीवास्तव 30 जून 2021 को दिल्ली पुलिस के आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे.

भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव कल दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के ओहदे का कामकाज संभालेंगे. वह कल (30 जून 2021) रिटायर हो रहे दिल्ली पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव से इस ओहदे का कार्यभार लेंगे लेकिन ये उनका अतिरिक्त कार्यभार होगा. आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव फिलहाल दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (विजिलेंस) हैं. वहीं एसएन श्रीवास्तव को एक्सटेंशन न देने को उम्मीद के उलट सरकारी फैसला माना जा रहा है जोकि अचानक लिया गया. एसएन श्रीवास्तव के रिटायरमेंट के साथ ही नये कमिश्नर की तलाश शुरू हो चुकी है. अंदाजा है कि सरकार ने दिल्ली के नये पुलिस चीफ के लिए नाम तो तय कर रखा है लेकिन अभी इस पर अंतिम और औपचारिक फैसला नहीं लिया गया. लेकिन उम्मीद के उलट दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव को सरकार ने सेवा विस्तार न देने का फैसला ज़रूर ले लिया है. इस बाबत सोमवार को आदेश भी जारी कर दिए गए.

श्रीवास्तव की जगह श्रीवास्तव :

दिल्ली पुलिस
नियुक्ति का आदेश

भारतीय पुलिस सेवा के एजीएमयूटी कैडर के 1985 बैच के अधिकारी सच्चिदानंद श्रीवास्तव को सेवा विस्तार न देने और 30 जून को उनकी सेवानिवृत्ति से सम्बन्धित आदेश 28 जून को जारी हुआ और 29 जून को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने आदेश दिया कि बालाजी श्रीवास्तव पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार देखेंगे. एस एन श्रीवास्तव ने मार्च 2020 में दिल्ली पुलिस की कुर्सी तब संभाली थी जब राजधानी के उत्तर पूर्व इलाका में साम्प्रदायिक हिंसा फैली हुई थी जिसमें पचास से ज्यादा लोगों की जान गई थी. उस वक्त अमूल्य पटनायक दिल्ली पुलिस के कमिश्नर थे. तब एसएन श्रीवास्तव केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल से वापस दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर के पद पर आये थे.

दिल्ली पुलिस
आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव

उम्मीद के उलट :

दिलचस्प बात ये है कि साल भर से भी ज्यादा अरसा बीतने के बाद पिछले महीने ही एस एन श्रीवास्तव को औपचारिक तौर पर सम्पूर्ण तरीके से पुलिस आयुक्त बनाया गया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि सरकार उनको कम से कम एक साल का और एक्सटेंशन देगी जिससे उनका तकरीबन 2 साल का कार्यभार रहेगा. यूँ तो सर्विस रिकॉर्ड के हिसाब से 30 जून 2021 उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख मुकर्रर थी लेकिन उनके उत्तराधिकारी का नाम तय न किये जाने और न ही ऐसी कोई चर्चा होने से अंदाज़ा यही लगाया जा रहा था कि एस एन श्रीवास्तव फिलहाल पुलिस आयुक्त बने रहेंगे. पिछले 24 घंटे में राजधानी के पुलिस नेतृत्व में बदलाव से जुड़ा चुपचाप लिया गया ये फैसला पुलिस और खासतौर से अफसरशाही के लिए कौतूहल का केंद्र बना हुआ है.

दिल्ली पुलिस
आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव

मजेदार बात है कि जिस तरीके से एसएन श्रीवास्तव को स्पेशल कमिश्नर रहते दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के ओहदे का काम अतिरिक्त तौर पर सौंपा गया था तकरीबन वैसे ही बालाजी श्रीवास्तव को भी राजधानी के पुलिस मुखिया की गद्दी सौंपी जायेगी.

बालाजी का अनुभव :

दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर बनाये जाने से पहले एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव 13 जनवरी तक पुदुचेर्री के पुलिस महानिदेशक थे. दिल्ली में ज़िला पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और आर्थिक अपराध शाखा के प्रमुख के अलावा कई ओहदों पर काम का अनुभव रखने वाले बालाजी श्रीवास्तव मिजोरम पुलिस के प्रमुख भी रहे. उनको भारत सरकार की ख़ुफ़िया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW – रॉ) में भी काम करने का अनुभव है.