दिल्ली के अनिल कांत केरल के नये पुलिस प्रमुख, 7 महीने का कार्यकाल बचा है

831
अनिल कांत
अनिल कांत केरल के नये पुलिस प्रमुख

दिल्ली के रहने वाले अनिल कान्त को केरल पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है. आईपीएस अधिकारी लोकनाथ बेहरा के 30 जून 2021 को रिटायर होने के साथ ही केरल राज्य मंत्रिपरिषद ने अनिल कान्त को राज्य पुलिस प्रमुख बनाए जाने का फैसला कर लिया. भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के अधिकारी अनिल कांत अभी केरल में सड़क सुरक्षा विभाग में आयुक्त हैं. फिलहाल अतिरिक्त महानिदेशक के ग्रेड पर रहे अनिल कान्त को सरकार ने तरक्की देकर डीजीपी का ग्रेड भी दे दिया है.

अनिल कांत
अनिल कांत केरल के नये पुलिस प्रमुख

हैरानी वाला फैसला :

आईपीएस अधिकारी अनिल कांत पुलिस सेवा के दौरान विभिन्न पदों और विभागों में उन्होंने काम किया लेकिन चर्चाओं से हमेशा दूर रहे और शायद यही वजह है जो उनके नाम का सरकार की तरफ से किये गये ऐलान ने मीडिया के साथ साथ कई और ऐसे वर्गों को हैरान कर डाला जो सतर्कता निदेशक सुदेश कुमार या अग्नि एवं बचाव सेवा की महानिदेशक बी संध्या को इस पद के लिए मुफीद मानते हुए उनकी केरल में पुलिस महानिदेशक की कुर्सी पर दावेदारी मानकर चल रहे थे. एक वजह ये भी थी कि अनिल कान्त का पुलिस सेवा का कार्यकाल बस सात महीने ही बचा है. समझा जा रहा है कि अनिल कांत को सरकार सेवा विस्तार भी देगी.

अनिल कांत
अनिल कांत केरल के नये पुलिस प्रमुख

बैठक में फैसला :

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी UPSC) के पैनल में आये अधिकारियों के नाम पर विचार विमर्श के बाद अनिल कांत को चुना गया. सरकार ने कहा है कि पैनल में शामिल अफसरों के सेवा रिकॉर्ड के साथ यूपीएससी की सिफारिशों का ध्यान से परीक्षण किया गया.

पुलिस करियर :

आईपीएस अधिकारी अनिल कांत ने पुलिस करियर की शुरुआत केरल के वायनाड ज़िले से की थी जहां उन्हें सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी – ASP) तैनात किया गया था. राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित अनिल कांत राज्य में सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, जेल और सुधार सेवाओं के अलावा फायर ब्रिगेड के प्रमुख के तौर पर भी काम कर चुके हैं. अनिल कांत केंद्र सरकार की खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी IB ) में सहायक निदेशक भी रहे हैं.