अरविंद कुमार आईबी और सामंत कुमार गोयल रॉ चीफ बने

33
File Image
अरविंद कुमार (बाएं) और सामंत कुमार गोयल.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने आज दो अहम नियुक्तियों को मंजूरी दी. असम और मेघालय कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस-IPS) के वरिष्ठ अधिकारी अरविंद कुमार को आईबी यानि खुफिया ब्यूरो (Intelligence Bureau-IB) का निदेशक बनाया गया है. पंजाब कैडर के 1984 बैच के ही भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस-IPS) के वरिष्ठ अधिकारी सामंत कुमार गोयल को रॉ (Research & Analysis Wing (R&AW)) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. गोयल अभी रॉ में विशेष सचिव हैं.

सामंत कुमार गोयल (Samant Kumar Goel) को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक और उरी सेक्टर में सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक का रणनीतिकार माना जाता है. गोयल अनिल कुमार धस्माना (A.K. Dhasmana) का स्थान लेंगे, जो 29 जून 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. भारत ने सितंबर 2016 में उरी में वायु सेना के अड्डे पर आतंकी हमले के बाद 29 सितंबर, 2016 पाकिस्तानी सीमा में सर्जिकल स्ट्राइक किया था, और आतंकियों के सात लांच पैड ध्वस्त कर दिए थे.

पंजाब में आतंकवाद और पाकिस्तान से संबंधित मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले गोयल को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. मार्च, 2001 में उन्होंने रॉ ज्वाइन किया था.

दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर और नक्सली मामलों के एक्सपर्ट माने जाने वाले अरविंद कुमार (Arvind Kumar) को आईबी का निदेशक बनाया गया है. अभी वह आईबी में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं. कुमार का कार्यकाल दो साल का होगा और वह राजीव जैन (Rajiv Jain) का स्थान लेंगे. राजीव जैन का कार्यकाल 30 जून 2019 को पूरा हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here