अधिकारियों के लिए आपदा प्रबन्धन में दो साल का खास एमबीए कोर्स

20
Informative Image
एडमिशन नोटिस

आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए, दिल्ली स्थित गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIP University) के आपदा प्रबन्धन अध्ययन केंद्र (CDMS) ने हर साल की तरह इस साल भी आपदा प्रबंधन में एमबीए के कोर्स में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू की है. दो साल की आपदा प्रबंधन एमबीए की डिग्री के साथ साथ ये कोर्स आपदा प्रबन्धन में अधिकारियों की कुशलता और प्रतिभा को निखारने का भी एक अच्छा मौका देता है. 14 साल पहले शुरू किये गये इस केंद्र से कई ऐसे अधिकारी आपदा प्रबंधन का कोर्स कर चुके हैं जो सेना, केन्द्रीय पुलिस बलों, अर्धसैनिक बलों, पुलिस, नगर निगम जैसे स्थानोय निकायों, मंत्रालयों, रेलवे, अस्पतालों आदि में कार्यरत हैं.

केंद्र की डायरेक्टर अमरजीत कौर कहती हैं कि जिस तरह हमारे देश को आपदाओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में हम सबका दायित्व है कि सामूहिक रूप से आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी ली जाए और आपदा प्रबंधन में अपनी क्षमतायें बढ़ाई जाएँ. सीमित सीटों वाले कोर्स में दाखिले के लिए इस बार आखिरी तारीख 1 जुलाई है. इस कोर्स को कोई भी कार्यरत अधिकारी कर सकता है क्यूंकि इसकी कक्षाएं रोजाना नहीं, सप्ताहांत यानि अवकाश के दिनों शनिवार और रविवार को लगती हैं.

ये एक ऐसा कोर्स है जो सिर्फ सम्बन्धित अधिकारी के ज्ञान में ही इजाफा नहीं करता है बल्कि उस सम्बन्धित विभाग और संस्था को भी इससे लाभ मिलता है. यही नहीं सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड, निर्माण कार्य और अस्पतालों आदि संस्थाओं में जो अधिकारी काम कर रहे हैं, ये कोर्स उन्हें रिटायर्मेंट के बाद के करियर में भी मददगार साबित होगा. कुछ सरकारी विभाग या मंत्रालय भी अधिकारियों के लिए चाहें तो कोर्स स्पांसर भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here