एसएसबी के कमांडो ने जीती ‘ चीता रन ट्रॉफी’, डीजी रश्मि शुक्ला ने भी इनाम दिया

214
चीता रन ट्रॉफी
सशस्त्र सीमा बल के कमांडो सिपाही तेखेवु लसुह ने 'चीता रन ट्रॉफी' जीती.

सशस्त्र सीमा बल के कमांडो सिपाही तेखेवु लसुह ने भारतीय पुलिस कमांडो प्रतियोगिता के बाधा कोर्स में सर्वश्रेष्ठ कमांडो के रूप में प्रतिष्ठित ‘चीता रन ट्रॉफी’ (Cheetah run trophy ) जीत ली है. इस कामयाबी के लिए एसएसबी (ssb) की महानिदेशक रश्मि शुक्ला ने सिपाही तेखेवु लसुह को बल के दिल्ली स्थित मुख्यालय में प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

चीता रन ट्रॉफी
सशस्त्र सीमा बल के कमांडो सिपाही तेखेवु लसुह ने ‘चीता रन ट्रॉफी’ जीती.

ये मुकाबला 21 से 31 मार्च तक हरियाणा के मानेसर स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ( एनएसजी – nsg ) के परिसर में आयोजित 13 वीं अखिल भारतीय पुलिस कमांडो प्रतियोगिता के दौरान हुआ था . ये राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित खेल मुकाबले हैं जिनका आयोजन अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड ( AIPSCB ) की तरफ से कराया जाता है. इस मुकाबले को विभिन्न बलों के कमांडो की शारीरिक फिटनेस , शारीरिक कौशल , मानसिक मजबूती , निशानेबाज़ी का कौशल , नेतृत्व गुण और एसप्रिट -डी – कोर्स के आधार पर बेहतरीन कमांडो टीम का चयन करने के लिए किया जाता है.

चीता रन ट्रॉफी
एसएसबी की महानिदेशक रश्मि शुक्ला ने सिपाही तेखेवु लसुह को बल के दिल्ली स्थित मुख्यालय में प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

पहली बात तो किसी भी बल में कमांडो ट्रेनिंग पूरा करना ही बड़ी उपलब्धि है और उस पर विभिन्न कमांडो के बीच अव्वल आना तो वैसे ही बेहद चुनौतीपूर्ण काम है . इस प्रतियोगिता में केन्द्रीय सशस्त्र बलों और राज्य पुलिस की 24 टॉप कमांडो टीमों ने हिस्सा लिया था. निशानेबाज़ी में महराष्ट्र पुलिस अव्वल रही और उसे ‘ओवर आल विनर ‘ ( over all winner ) भी घोषित किया गया. मेज़बान एनएसजी की टीम दूसरे और आंध्र प्रदेश की टीम तीसरे नम्बर पर रही.

एसएसबी की तरफ से 13 प्रतिभागियों ने इन मुकाबलों में हिस्सा लिया था. महानिदेशक रश्मि शुक्ला ने उन सभी जवानों की तारीफ की और बल के अन्य जवानों को उनसे प्रेरणा लेने को कहा. रश्मि शुक्ला के अलावा इस अवसर पर महानिरीक्षक , गणेश कुमार व राजेंद्र कुमार भुम्बला भी उपस्थित थे.