एनएसजी (NSG) के ब्लैक कैट कमांडोज ने यूँ मनाया 35 वें जन्मदिन का जश्न

419
एनएसजी ने आतंकवादियों के हमले को नाकाम करने का सजीव प्रदर्शन (माक ड्रिल) किया.

भारत में ब्लैक कैट कमांडो वाले संगठन के तौर पर अपनी पहचान बना चुका कमांडो बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी-NSG) आज अपनी स्थापना के 35 वें दिवस का जश्न मना रहा है. इस अवसर पर हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली के पास हरियाणा के मानेसर में NSG के मुख्यालय पर शानदार परेड का आयोजन हुआ. साथ ही साहस, शक्ति और तेज़ तर्रारी से भरपूर विभिन्न कारनामों का एनएसजी कमांडो ने प्रदर्शन किया. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि रहे और उन्होंने परेड की सलामी ली.

कमांडो ड्रिल देखने के बाद अपने सम्बोधन में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) ने कई मौकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. उन्होंने एनएसजी के मूल मन्त्र ‘मुश्किल वक्त-कमांडो सख्त’ का ज़िक्र किया और कहा कि इस मंत्र के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के जवान निडर होकर देश की सुरक्षा करते हैं. अमित शाह ने भारत के सन्दर्भ में आतंकवाद के अलग अलग पहलुओं का ज़िक्र किया और इससे निपटने में एनएसजी के रोल की भरपूर तारीफ़ की. श्री शाह ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के जवानों ने अपने क्रियाकलापों से विभिन्न मौकों पर दुनिया को आश्चर्यचकित किया है और इस बल का कोई सानी नहीं है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत करते एनएसजी के महानिदेशक एसएस देसवाल.

हालांकि लम्बे अरसे की देरी के बाद , गुजरात के गांधी नगर में बनाये गये राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 5 वें रीजनल हब की स्थापना का भी उन्होंने ज़िक्र किया. गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि 2014 (केंद्र में दूसरी बार एनडीए सरकार पर) के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को विभिन्न नई तकनीकों से लैस किया गया जिससे इसकी क्षमता का विस्तार हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रशिक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण है और दूसरे देशों के साथ प्रशिक्षण के दौरान तकनीकी का आदान-प्रदान अत्यंत सार्थक होता है.

श्री शाह ने कहा स्वच्छ भारत अभियान में भी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के सहयोग की सराहना की. उनका कहना था कि एनएसजी के पर्वतारोहियों ने देश का मान ऊंचा किया है. श्री शाह ने ये भी कहा कि देश लंबे समय से प्रभावित होने के कारण आतंकवाद के खिलाफ अब निर्णायक लड़ाई लड़ने जा रहा है जिसमें एनएसजी की भूमिका महत्वपूर्ण है. पर्यावरण की रक्षा में किये गये कार्यक्रम में NSG के हिस्सा लेने और पर्वतारोहण अभियानों में सफलता के सन्दर्भ में भी अमित शाह ने एनएसजी के क्रियाकलापों का ज़िक्र किया.