कौन बनेगा पंजाब पुलिस का मुखिया ?

225
पंजाब पुलिस
पुलिस महानिदेशक पद के दावेदार आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल, मोहम्मद मुस्तफा, दिनकर गुप्ता

लोक संघ सेवा आयोग की दिल्ली में हुई बैठक में पंजाब पुलिस के नये महानिदेशक की नियुक्ति के लिये तीन अधिकारियों के नाम पर चर्चा हुई. इन अधिकारियों की फेहरिस्त में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1984 बैच के सामंत गोयल, 1985 के मोहम्मद मुस्तफा और 1987 बैच के दिनकर गुप्ता के नाम हैं.

मंगलवार को आयोजित इस बैठक में पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और वर्तमान पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा भी शामिल थे. उम्मीद है कि उपरोक्त तीन नाम के अधिकारियों का पैनल लोक संघ सेवा आयोग (UPSC) पंजाब सरकार को भेजेगा और इनमें से किसको डीजीपी बनाना है, ये राज्य सरकार तय करेगी.

सबसे वरिष्ठ सामंत गोयल अभी केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर हैं और खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ-RAW) में तैनात हैं. मोहम्मद मुस्तफा इस वक्त स्पेशल टास्क फ़ोर्स (STF) के महानिदेशक हैं और उनकी पत्नी रजिया सुल्तान पंजाब में कांग्रेस की कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में मंत्री हैं. वहीं दिनकर गुप्ता इंटेलीजेंस के महानिदेशक हैं.

पंजाब सरकार ने पिछले महीने लोक संघ सेवा आयोग (UPSC) के पास पुलिस अधिकारियों के नाम के तीन अलग अलग पैनल भेजे थे. पहले पैनल में ऐसे 12 अधिकारियों के नाम थे जिन्होंने नौकरी के 30 साल पूरे कर लिए थे और जिन्हें डीजीपी बनाने के लायक समझा गया था. दूसरा पैनल इनमें से ही छांटे गये उन अधिकारियों के नाम का था जिनके सेवा काल के दो साल बचे हुए हैं.

पंजाब के वर्तमान पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा को सितम्बर माह में रिटायरमेंट से पहले सेवा विस्तार दे दिया गया था जिसे बाद में बढ़ा दिया गया लेकिन 1982 बैच के सुरेश अरोड़ा ने हाल ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से सेवामुक्ति की इच्छा ज़ाहिर की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here