यूपी कैडर के आईपीएस आलोक शर्मा एसपीजी के नए प्रमुख नियुक्त

133
आईपीएस आलोक शर्मा

भारतीय पुलिस सेवा के 1991 बैच के अधिकारी आलोक शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशिष्ट सुरक्षा बल, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (special protection group ) का निदेशक नियुक्त किया गया है.  आईपीएस आलोक शर्मा उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं.

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ( appointment committee of cabinet) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी आलोक शर्मा की नियुक्ति को मंजूरी  दी. वह वर्तमान में एसपीजी (SPG) में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं.  आदेश में आलोक शर्मा का कार्यकाल निर्दिष्ट नहीं किया गया है लेकिन कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार वह कार्यभार ग्रहण करने की तारीख  से लेकर अगले निर्देश तक निदेशक पद पर बने रहेंगे.

आईपीएस आलोक शर्मा 6 सितंबर, 2023 को अरुण कुमार सिन्हा के निधन के बाद से एसपीजी के अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत हैं.  निदेशक के रूप में, एके सिन्हा ने 2016 से 2023 तक एसपीजी में सेवा की थी , जो इस पद  किसी भी सेवारत निदेशक का सबसे लंबा कार्यकाल है.

अलीगढ़ के निवासी आलोक शर्मा बी.टेक (मैकेनिकल) डिग्री के साथ विज्ञान स्नातक हैं. वह  सावधानीपूर्वक योजना बनाने  के साथ-साथ पुलिसिंग के लिए तकनीकी की समझ रखने वाले दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं. आईपीएस आलोक शर्मा यूपी के उन्नाव, मुरादाबाद और बुलन्दशहर जिले में पुलिस अधीक्षक ( एसपी )  के पद पर रह  चुके हैं.  वह प्रयागराज, मेरठ और बरेली में पुलिस महानिरीक्षक भी रहे. उन्होंने बतौर आईजी 2013 में प्रयागराज में कुंभ मेले का सफल आयोजन किया था. पदोन्नति के बाद, आलोक शर्मा को 2016 में एडीजी के रूप में मेरठ के पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में स्थानांतरित किया  गया था.

2017 में , केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर , सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी – SSB) में जाने से पहले आईपीएस आलोक शर्मा  (IPS Alok Sharma ) की पोस्टिंग उत्तराखंड में थी.  उसी साल के बाद , आईपीएस आलोक शर्मा को एसपीजी में आईजी के रूप में नियुक्त किया गया था.