खोजी तारा की रिटायरमेंट : आदिलाबाद में दिल को छू लेने वाले पल

27
तेलांगना के आदिलाबाद ज़िले के पुलिस मुख्यालय में खोजी श्वान तारा के लिए सेवानिवृत्ति समारोह आयोजित किया गया .

तेलांगना राज्य के आदिलाबाद ज़िले के  पुलिस मुख्यालय में दिल को छू लेने वाला नज़ारा तब देखने को मिला जब  खोजी श्वान  तारा ( sniffer dog )  के लिए सेवानिवृत्ति समारोह आयोजित किया गया.  इस मादा श्वान तारा ने बारह साल  की पुलिसकर्मियों के साथ सेवा के दौरान  सुराग खोजने और विस्फोटकों का पता लगाने में अहम रोल अदा किया था.

अन्य अधिकारियों के अलावा इस कार्यक्रम में  आदिलाबाद ( adilabad ) के पुलिस अधीक्षक गौश आलम भी शामिल हुए. उन्होंने तारा को फूल माला पहना कर  से सम्मानित किया और विभाग में तैनाती के दौरान उसके  योगदान का ज़िक्र किया .

लेब्राडोर नस्ल की प्रशिक्षित तारा ने अपने 12 साल के करियर में, आदिलाबाद  जिले में आरडीएक्स, गोला-बारूद, टीएनटी, पीईके, कॉर्डेक्स और अन्य सामग्रियों सहित विस्फोटकों का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

तारा  ( tara dog ) के विदाई व सेवानिवृत्ति का  कार्यक्रम मंगलवार को आयोजित किया गया था , इसकी जानकारी देती प्रेस विज्ञप्ति  में  कहा गया है कि हैंडलर सोमन्ना और तारा ने अपने कर्तव्यों का पूरी लगन से पालन किया, खासकर वीआईपी इवेंट स्टेज और अन्य स्थानों की तलाशी में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही.

तारा की सेवानिवृत्ति कार्यक्रम का वीडियो भी सोशल मीडिया और सर्च इंजन में खूब वायरल हो रहा है. इसे तकरीबन 2 लाख लोगों ने देखा और हज़ारों ने कमेन्ट किया.  वीडियो पुलिस अधिकारी तारा के गले में माला पहनाते या सम्मान स्वरुप अंग वस्त्रम ओढ़ाते दिखाई दे रहे हैं.