गणतंत्र दिवस परेड में शानदार मार्च पास्ट पेश किया दिल्ली पुलिस के दस्ते ने

796
गणतंत्र दिवस परेड

राजधानी दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान हर बार की तरह इस बार भी, दर्शक ही नहीं विशिष्ट व्यक्तियों और ख़ास मेहमानों ने भी मार्च पास्ट कर रही उस टुकड़ी के आगमन पर उसका करतल ध्वनि से स्वागत किया जो 1950 से लोकतंत्र के इस सबसे बड़े समारोह में लगातार शामिल हो रही थी. ये टुकड़ी कोई और नहीं, शानदार मार्च पास्ट कर रहा दिल्ली पुलिस का दस्ता था. इसका नेतृत्व युवा अधिकारी एसीपी सुधांशु धामा कर रहे थे.

गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व युवा अधिकारी एसीपी सुधांशु धामा कर रहे थे.

26 जनवरी की परेड में शामिल हुआ दिल्ली पुलिस का दस्ता अभी तक 14 बार सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी की खिताबी ट्रॉफी से सम्मानित हो चुका है. हर बार पुलिस के परम्परागत लिबास में खूबसूरत बदलाव के साथ ये मार्चिंग टुकड़ी एक और विशेषता की वजह से भी लोकप्रिय है और सबको आकर्षित करती है. ये वजह है इसमें शामिल किसी भी जवान का कद 6 फुट से कम नहीं होता है. अलग अलग यूनिटों से खासतौर पर परेड के लिए चुने जाने वाले इन जवानों को मार्च पास्ट के लिए जीतोड़ मेहनत करनी पडती है और वो भी कड़ाके की ठण्ड के बीच. एक एक जवान पूरी तरह सधा हुआ रहे, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी तक प्रैैक्टिस पर निगाह रखते हैं.

गणतंत्र दिवस परेड

इस बार परेड में दिल्ली पुलिस की टुकड़ी का नेतृत्व जिन एसीपी सुधांशु धामा ने किया वो पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत ज़िले के खेकड़ा के रहने वाले हैं. सोशल मीडिया पर भी इनकी तस्वीर ट्रेंड हो रही थी.

गणतंत्र दिवस परेड

छह फुटे इन जवानों के दस्ते के आगे दिल्ली पुलिस का जो बैंड मधुर धुन बजाते हुए चल रहा था उसकी अगुआई सब इन्स्पेक्टर राजेन्द्र सिंह कर रहे थे. इस बैंड दस्ते में चार सब इन्स्पेक्टर और 68 जवान शामिल थे.