असम के बाद हरियाणा में  मोटे  पुलिसकर्मियों को फिट करने का आदेश

102

असम के बाद अब हरियाणा में भी मोटापे के शिकार पुलिसकर्मियों की जिस्मानी फिटनेस को लेकर चिंताएं सामने आने लगी हैं. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल  विज ने  खुद इस मामले में पहल की है और इस बारे में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य  सचिव को लिखित निर्देश दिए हैं . श्री विज ने कहा है कि जिन पुलिसकर्मियों का वजन ज्यादा है और लगातार बढ़ रहा है यदि व्यायाम से उनका मोटापा  घटने की सम्भावना है तो ऐसे पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन्स में स्थानांतरित कर दिया जाए .

हरियाणा पुलिस की कसरत –
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज anil vij ने कहा है कि पुलिस अधिकारियों और कार्मिकों की फिटनेस के मद्दे नजर मैं चाहूँगा कि जो पुलिस कर्मी और अधिकारी  ज्यादा वजनी है उनका तबादला पुलिस लाइन्स में कर दिया  जाए तथा वहा उनसे तब तक कसरत कराई जाए जब तक वो पुलिस ड्यूटी के लिए फिट नहीं हो जाते . इस प्रक्रिया से आईपीएस अधिकारियों को भी गुज़ारना होगा.

 बीएमआई 30 से ऊपर नहीं होना चाहिए –
उल्लेखनीय है कि इसी हफ्ते असम के मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद ऐसा ही आदेश जारी किया गया है . मोटापे के शिकार पुलिसकर्मियों को आने वाली 15 अगस्त तक के लिए मोहलत दी गई है . उनसे कहा गया है कि  सेहत में सुधार करके मोटापा कम न किया तो उनको पुलिस की सेवा छोड़नी पड़ सकती है. ऐसा अल्टीमेटम खुद असम पुलिस के महानिदेशक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने दिया है. इसके पीछे मकसद है कि राज्य की पुलिस को जनता की सेवा के लिए चुस्त दुरुस्त बनाया जाए.  इसके लिए जो मापदंड तय किया गया है वो बॉडी मास इंडेक्स body mass index है जोकि 30 से कम होना चाहिए .

अनफिट पुलिसकर्मी रिटायर होंगे –
असम पुलिस  assam police में 15 अगस्त 2023 के बाद मोटापे के लक्षण वाले सभी पुलिसकर्मियों का बीएमआई  परखा जाएगा. यदि 30 से ऊपर पाया गया तो उनको कहा जाएगा कि वे 15 नवंबर तक इसे कम करें . कुछ मामलों में असम में ये मोहलत 3 महीने और बढ़ाई जाएगी . यदि उस पुलिसकर्मी ने फिर भी मोटापा कम न किया तो वालंटियर रिटायरमेंट लेने को कहा जाएगा. किस रोग के कारण वजन बढ़ने वाले मामलों में ही छूट दी जाएगी . असम पुलिस के एक सर्वे में बड़ी संख्या में मोटापे के शिकार पुलिसकर्मियों का पता लगने के बाद ये फैसला लिया गया.