वाराणसी में सीआरपीएफ ने नागरिकों के साथ मिलकर पौधरोपण किया

23
पौधरोपण करते सीआरपीएफ की 95 बटालियन के कमांडेंट नरेन्द्र पाल सिंह

भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक और प्राचीन धार्मिक शहर वाराणसी में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ-CRPF) ने स्थानीय संस्थाओं और नागरिकों के साथ मिलकर पौधरोपण अभियान में हिस्सा लिया. इसके साथ साथ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए कालोनी में सेनेटाइज़र का छिड़काव भी किया गया.

वाराणसी की साकेत नगर कालोनी में सोमवार को इस कार्यक्रम का आयोजन सीआरपीएफ की 95 वीं बटालियन (पहाड़िया मंडी) और सृजन सामाजिक विकास न्यास ने मिलकर किया. इसके तहत साकेत नगर कालोनी के पार्क नं 2 मे अशोक, पारिजात, गुड़हल, गंधराज, अर्जुन, नीम आदि के कुल 251 पौधे लगाये गये थे. सीआरपीएफ ने यहाँ के इलाके को सोडियम हाइड्रोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज भी किया.

सीआरपीएफ की 95 वीं बटालियन (पहाड़िया मंडी) और सृजन सामाजिक विकास न्यास ने पौधरोपण अभियान में हिस्सा लिया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीआरपीएफ की 95 बटालियन के कमांडेंट नरेन्द्र पाल सिंह थे जबकि इसकी अध्यक्षता प्राचार्य डा. सत्यदेव सिंह ने की. इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के उप निरीक्षक आर.पी. मिश्रा एवं अन्य जवानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. सृजन सामाजिक विकास न्यास के अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने सभी को पौधरोपण एवं जल संरक्षण की शपथ दिलाकर पर्यावरण के प्रतिजागरुक किया.

सीआरपीएफ की 95 वीं बटालियन (पहाड़िया मंडी) और सृजन सामाजिक विकास न्यास ने पौधरोपण अभियान में हिस्सा लिया.

मुख्य अतिथि कमांडेंट नरेन्द्र पाल सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के विषय में लोगों को जागरूक किया तथा उसको बचाने की लोगों से अपील की. उन्होंने साथ ही विश्वास दिलाया कि देश के किसी भी कोने मे जरूरत पड़ी तो सीआरपीएफ सदैव मदद के लिए तैयार है. कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य रुप से सभासद कमल पटेल, समाज सेवी सुधीर सिंह, सुरेश सिंह, बिकास साहनी, दिनेश पटेल बनारसी, महेन्द्र पटेल आदि काफी लोगों ने खास ज़िम्मेदारी निभाई.

(सारनाथ (वाराणसी) से विजय श्रीवास्तव की रिपोर्ट व फोटो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here