कोविड 19 से युद्ध में कभी हार तो कभी जीत के बीच यूँ मुस्तैद है दिल्ली पुलिस

30
कोविड योद्धा सब इन्स्पेक्टर मदन लाल का स्वागत.

वैश्विक महामारी कोविड 19 के संक्रमण के राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रकोप का दिल्ली पुलिस पर भी असर पड़ रहा है. इसी सप्ताहांत में जहां एक वरिष्ठ अधिकारी की कोविड 19 संक्रमण रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वहीं शनिवार को कोविड संक्रमण से प्रभावित पाये जाने पर इलाज के लिए भर्ती हेड कांस्टेबल ललित कुमार ने प्राण त्याग दिए. इन्हें मिलाकर अब तक दिल्ली पुलिस के 9 कर्मियों की जान जा चुकी है.

दिल्ली पुलिस के तकरीबन 800 से ज़्यादा कर्मी खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं. हालांकि काफी पुलिसकर्मी इलाज के बाद तंदुरुस्त होकर काम पर भी लौट आये हैं. ऐसे ठीक हुए पुलिस कर्मियों की संख्या 200 के आसपास है. इन हालात में राजधानी के पुलिसकर्मी हर रोज़ कभी कोरोना से जंग हारते हैं तो कभी जीतते हैं लेकिन युद्ध जारी रखते हैं.

सब इन्स्पेक्टर मदन लाल का स्वागत.

हवलदार ललित कुमार का संघर्ष :

दिल्ली सशस्त्र पुलिस की चौथी बटालियन में तैनात ललित कुमार को कोविड 19 संक्रमण के मामूली लक्षण पाए जाने पर बुधवार को, उनके घर के पास गुरुतेग बहादुर अस्पताल में दिखाया गया था. यहाँ उनकी जांच के नमूने लेने के बाद उन्हें अगले 14 दिन के लिए घर में क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई. शनिवार को हवलदार ललित कुमार की कोविड 19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई और उन्हें तभी फ़ौरन पंचशील अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उनकी हालत लगातार बिगड़ती गई. उन्हें बुखार था और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. अगले दिन यानि रविवार को ललित ने कोरोना वायरस से संघर्ष से लड़ते लड़ते प्राण त्याग दिए.

दिल्ली पुलिस के हवलदार ललित की उम्र 47 साल थी और वह परिवार के साथ दिल्ली के यमुनापार इलाके में खजूरी ख़ास में रहते थे. उनके शोकाकुल परिवार में पत्नी, 20 साल का बेटा और 12 साल की बेटी है.

डीसीपी भी संक्रमित :

दिल्ली पुलिस के एक उपायुक्त (डीसीपी -DCP ) भी शुक्रवार को कोविड 19 पॉजिटिव पाए गये. वह घर में क्वारंटाइन हैं. उनके दफ्तर को सेनेटाइज़ करने के साथ साथ स्टाफ के तीन सदस्यों को भी एहतियात के तौर पर घर में एकांतवास की सलाह दी गई है. डीसीपी की कोविड 19 जांच की रिपोर्ट शुक्रवार को ही आई थी. हालांकि अभी ये सही से पता नहीं चल सका कि डीसीपी के संक्रमण का स्त्रोत क्या था. लेकिन अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि उन्हें एक सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी- ACP ) के संपर्क में आने के बाद कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया. उनसे पहले भी दिल्ली पुलिस के 2 आईपीएस अधिकारी कोविड 19 संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. वैसे वे कुशल हैं.

सब इंस्पेक्टर मदन लाल :

नई दिल्ली ज़िले में तैनात सब इन्स्पेक्टर (एसआई-SI) मदन लाल का साउथ एवेन्यु थाने में साथियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने कोरोना से जंग जीतकर ड्यूटी पर आने पर स्वागत किया.

वहीँ नई दिल्ली ज़िले में तैनात सब इन्स्पेक्टर (एसआई-SI) मदन लाल का साउथ एवेन्यु थाने में साथियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने कोरोना से जंग जीतकर ड्यूटी पर आने पर स्वागत किया. फूलों के हार पहनाकर, गुलदस्ते की भेंट और तालियों की गड़गड़ाहट के साथ एसआई का स्वागत तब किया गया जब वो थाने में दाखिल हो रहे थे. ये बड़े भावुक पल थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here