पांच बम बरामद करके सीआरपीएफ के तेज़ तर्रार कैरो ने नक्सलियों को पटकनी दी

557
केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल
अपने हैंडलर के साथ ये हैं केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के कैरो...इन्होंने अपनी क्षमता से बहुत बडी तबाही रोक दी.

इसमें कोई शक नहीं कि अपनी जान का जोखिम उठाकर दुश्मन का खात्मा कर देना किसी भी फौजी या पुलिस बल के जवान की वीरता की सबसे बड़ी मिसाल है और काबिले तारीफ़ भी. लेकिन कुछ ऐसी भी मिसालें सुरक्षा बलों का शौर्य इतिहास लिखती हैं जिसमें वीरता जान लेने में नहीं जान बचाने में पाई गई. ऐसी ही वीरता की एक गाथा का सुनहरा पन्ना केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के कैरो ने लिखा है. नक्सल प्रभावित इलाके गिरिडीह में तैनात कैरो सीआरपीएफ का अफसर या जवान नहीं, श्वान दस्ते का अहम हिस्सा है. ये है बेल्जियन मलिनोइस ( Belgian Malinois) नस्ल का खोजी कुत्ता जिसने बड़ी मात्रा में छिपाया गया बारूद खोज निकाला और भयानक तबाही का सामान तैयार होने से पहले पता लगाकर बड़ी साजिश का भंडाफोड़ किया.

ये घटना सोमवार की है जब सीआरपीएफ का एक दल झारखण्ड के गिरिडीह के कुसुमडीह में छोटकी बरगी गाँव में नक्सलियों की मौजूदगी की खबरें मिलने पर तलाशी अभियान के तहत वहां पहुंचा. सीआरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक, वहां पर विस्फोटकों के होने का अंदाजा तो था लेकिन सटीक जानकारी नहीं थी. लेकिन कैरो की बारूदी सुरंग को खोज लेने की क्षमता से ये मुमकिन हो सका. दल के साथ गये कैरो ने वहाँ छिपाकर रखे गये 15 – 15 किलो विस्फोटक वाले भारी भरकम और बड़े साइज़ के पांच इम्प्रूवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) ढूँढ निकाले.

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल
अपने हैंडलर के साथ केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) का जांबाज कैरो

हैरानी की बात है कि ये आईईडी 2 अलग अलग जगह पर दबाकर छिपाये गये थे. कैरो ने ठीक उस-उस जगह पहुंचकर और पंजे मारकर विस्फोटक की मौजूदगी का संकेत दिया. दोनों ही जगह पर वो बेहद विश्वास के साथ पहुंचकर रुका था और जमीन खोदने लग पड़ा था. सीआरपीएफ के एक अधिकारी के मुताबिक़ जिस तरह से कैरो अपने हैंडलर की आदेश और इशारे पर काम कर रहा था, वो ज़बरदस्त तारीफ़ के लायक है.

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल
बरामद विस्फोटक

सीआरपीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि कैरो की नस्ल वाले खोजी श्वानों की ट्रेनिंग बंगलुरु के पास तरालू में सीआरपीएफ श्वान प्रजनन व प्रशिक्षण केंद्र (CRPF Dog breeding and training School) में की जाती है. पूरी सीआरपीएफ आजकल कैरो वाली इस घटना की चर्चा किए जा रही है.

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल
बरामद विस्फोटक

कैरो के इस कारनामे ने एक बार फिर साबित किया कि कुत्ते इंसान के लिए बेहतरीन दोस्त और ऐसे आज्ञाकारी जीव हैं जो ज़रूरत पड़ने पर अपनी जान का ज़ोखिम उठाने या उसकी बाज़ी लगाने में नहीं हिचकिचाते. ये जानवर और इंसान की दोस्ती की भी एक खूबसूरत मिसाल है.