गुवाहाटी और तेजपुर से दिल्ली के लिए शुरू हुई एसएसबी की साइकिल रैलियां

40
एसएसबी की असम से दिल्ली साइकिल रैली

अंग्रेज़ी हुकूमत से हिन्दुस्तान  की आज़ादी की 75 सालगिरह के मौके पर अभियान की तर्ज़ पर  मनाये जा रहे  ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव ‘ के कार्यक्रमों में से एक  देशभर में अलग अलग हिस्सों से केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तरफ से 75 साइकिल रैलियाँ शुरू की जा रही रही हैं. इसी सिलसिले के तहत सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी – SSB ) की तरफ से होने वाली 10 रैलियों में से एक को असम में वहां के राज्यपाल प्रोफ़ेसर जगदीश मुखी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बाकी साइकिल रैलियों की तरह ये भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि दिल्ली स्थित राजघाट पर गांधी जयंती के दिन  2 अक्टूबर को पहुंचेगी.

सभी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ऐतिहासिक स्थानों से  साइकिल रैलियां  शुरू कर रहे हैं .  सशस्त्र सीमा बल के  सीमांत मुख्यालय  गुवाहाटी से 17 कार्मिकों  की एक टीम सहायक कमांडेंट रोहित शर्मा  के नेतृत्व में से 28 अगस्त 2021 को राजभवन, गुवाहाटी से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई. इसी सप्ताह तेजपुर  सीमांत मुख्यालय से भी  एसएसबी  की एक साइकिल रैली सहायक कमांडेंट रजत पांडे, सहायक कमांडेंट के नेतृत्व तेजपुर (असम) से रवांना हुई थी जिसमें 19 सदस्य हैं. ये दोनों टीम हटा  रंगिया(असम) में एकत्र हो गयीं .

एसएसबी की असम से दिल्ली साइकिल रैली

एसएसबी के प्रवक्ता के मुताबिक़ , इनके अलावा सशस्त्र सीमा बल के सीमान्त मुख्यालय तेजपुर (असम), सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल), पटना (बिहार)लखनऊ (यूपी), रानीखेत (उत्तराखंड), प्रशिक्षण केंद्र अलवर (राजस्थान), एसएसबी अकादमी भोपाल प्रशिक्षण केंद्र ग्वालदम (उत्तराखंड), सीटीसी सपरी (हिमाचल प्रदेश) से शुरू होकर साइकिल रैलियों के प्रतिभागी 2 अक्टूबर 2021 को राजघाट में साइकिल रैली का समापन करेंगे.

इस अवसर पर राज्यपाल  जगदीश मुखी ने समारोह का हिस्सा बनकर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की.  उन्होंने साइकिल रैली आयोजित करने के लिए एसएसबी को बधाई दी और साइकिल रैली के सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं.  अपने संबोधन में महानिदेशक  कुमार राजेश चन्द्रा ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव ‘ कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने  राज्यपाल  श्री मुखी को एसएसबी की उपलब्धियों और भारत-नेपाल और भारत-भूटान के सीमावर्ती क्षेत्रों में सशस्त्र सीमा बल (ssb ) की तरफ से किये जा रहे काम के बारे में बताया.  गुवाहाटी में रैली की शुरुआत के अवसर पर एसएसबी के महानिरीक्षक  संजीव शर्मा, एसएसबी के जवान तथा द्र व राज्य सरकार के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे.