मेजर जनरल विक्रम डोगरा ‘आयरनमैन’ बनने वाले दुनिया के पहले जनरल

685
मेजर जनरल विक्रम डोगरा
17 पूना हार्स के मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने एक जुलाई 2018 को दुनिया के ऐसे पहले जनरल होने का गौरव हासिल किया जिसने आयरनमैन का खिताब जीता. Photo Source/ADGPI

भारतीय सेना में सेवारत मेजर जनरल विक्रम डोगरा आयरनमैन का खिताब जीतने वाले पहले दुनिया के ऐसे पहले शख्स बन गये हैं जिसने जनरल के बराबर के ओहदे पर रहते हुए ये मुकाबला जीता हो. दुनिया की सबसे मुश्किल जिस्मानी प्रतियोगिताओं में से एक ‘आयरनमैन’ के तहत 3.8 किलोमीटर तैरना, 180 किलोमीटर साइकिल चलाना और 42.5 किलोमीटर दौड़ना होता है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा 17 घंटे का वक्त दिया जाता है लेकिन मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने ये सब कुछ सिर्फ 14 घंटे 21 मिनट में ही पूरा कर लिया.

www.rakshaknes.in की पूरी टीम की तरफ से मेजर जनरल विक्रम डोगरा को इसके लिए बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

जनरल डोगरा नेशनल डिफेंस एकेडमी के 52वें कोर्स के पास आउट हैं. ये स्पर्धा पहली जुलाई को आस्ट्रिया में आयोजित की गयी थी. उनके फ़ौजी साथी इसे भारतीय आर्मी के लिए फ़ख्र की घटना बताते हुए बधाई दे रहे हैं. विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उनके फोटो और वीडियो वायरल किये जा रहे हैं.

पिछले साल ये मुकाबला IPS अधिकारी कृष्ण प्रकाश ने पूरा किया था और उनका समय था 14 घंटे 8 मिनट .इस रेस को पूरा करने वाले कौशिक मुखर्जी और विनीता सिंह पहले भारतीय दम्पति हैं. उनसे पहले आयरनमैन ट्रायथलान का खिताब 50 साल की उम्र में हासिल करके माडल अभिनेता मिलिंद सोमन ने भी लोकप्रियता पाई थी. वो आयोजन 2015 में ज्यूरिख में हुआ था.

अगर आपको ये खबर पसंद आई हो तो अपने दोस्तों, सम्बन्धियों और उन तमाम लोगों के साथ शेयर करें.

मेजर जनरल विक्रम डोगरा
आयरनमैन का खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले शख्स बने मेजर जनरल विक्रम डोगरा
मेजर जनरल विक्रम डोगरा
मेजर जनरल विक्रम डोगरा की फाइल फोटो
मेजर जनरल विक्रम डोगरा
मेजर जनरल विक्रम डोगरा अपनी पत्नी के साथ (फाइल फोटो)

कृष्ण प्रकाश : आयरनमैन से अल्ट्रामैन बन गया ये आईपीएस अधिकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here