भारतीय सेना प्रमुख जनरल रावत बोले – पाकिस्तान को उसके तरीके से जवाब देंगे

501
भारतीय सेना
जनरल बिपिन सिंह रावत. (File Photo)

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन सिंह रावत ने कहा है कि अब पाकिस्तान को उसी के तरीके से सबक सिखाया जायेगा और उसकी करतूतों का माकूल जवाब दिया जायेगा लेकिन उस तरह की बर्बरता से नहीं जो पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों और सुरक्षा कर्मियों के साथ की . जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान को पेशेवराना और मिलिटरी के तरीके से ही इसका जवाब दिया जायेगा. जनरल रावत ने ये बात हाल ही में जम्मू में सीमा सुरक्षा बल के जवान की हत्या करके उसके शव को क्षत विक्षत किये जाने और कश्मीर ने तीन पुलिसकर्मियों को अगवा करके कत्ल किये जाने की घटनाओं के सन्दर्भ में , मीडिया से बातचीत में कहीं . जनरल रावत के इस बयान के फ़ौरन बाद पकिस्तान ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपने पर लगे इल्जामों को सिरे से ख़ारिज करते हुये चेतावनी वाले लहजे में कहा कि पाकिस्तान परमाणु शक्ति वाला राष्ट्र है , अमन चाहता है लेकिन जंग के लिए तैयार है.

लेफ्टनेंट जनरल बिपिन सिंह रावत ने राजस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत के दौर में कहा कि आतंकवादी और पाकिस्तानी सेना जिस तरह की बर्बरता कर रहे हैं , उनके खिलाफ सख्त कारवाई करके बदला लेने का अब वक्त है लेकिन हम वैसी बर्बरता नहीं करेंगे . वो बोले , ‘ मेरे ख्याल से दूसरे पक्ष को भी दर्द का एहसास तो कारवाना ही चाहिए.’ पकिस्तान से बातचीत और भारत के रुख से सम्बन्धित सवाल पर उनका कहना थाकि इस मामले में भारत सरकार की नीति एकदम स्पष्ट है की आतंकवाद और बातचीत साथ साथ नहीं चल सकते.

मीडिया से जनरल रावत की ये बातचीत, पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान के ठीक उस संदेश के बाद हुई जिसमें इमरान खान ने बातचीत की पेशकश के बदले में भारत से मिले जवाब को घमंड और नकारात्मकता वाला करार दिया था . ध्यान देने की बात ये भी है भारत ने दोनों देशों के विदेशमंत्रियों सुषमा स्वराज और महमूद कुरैशी के बीच होने वाली वो बातचीत रद्द करने का ऐलान कर दिया है जो संयुक्त राष्ट्र असेम्बली की बैठक के दौरान होनी प्रस्तावित थी . बैठक शुक्रवार को होनी थी .

जनरल रावत के बयान पर पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता और इंटर सर्विसेज़ पब्लिक रिलेशन्स के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने वह के एक पप्राइवेट न्यूज़ टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरा कहा कि पाकिस्तान परमाणु शक्ति है और उसकी अमन की चाहत को उसकी कमजोरी न समझा जाये . मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सीमा सुरक्षा बल के जवान का शव क्षत विक्षत किये जाने में पाकिस्तानी सेना की भूमिका होने की बात को सिरे से नकार दिया .